scriptPolitical struggle begins in Goa | गोवा में सियासी संग्राम शुरू | Patrika News

गोवा में सियासी संग्राम शुरू

गोवा में सियासी संग्राम शुरू

हुबली

Published: December 18, 2021 11:52:20 pm

गोवा में सियासी संग्राम शुरू
-पणजी विधानसभा सीट पर सभी की निगाहें
पणजी
वर्ष 2022 के विधानसभा चुनाव को लेकर गोवा में सियासी संग्राम शुरू हो चुका है। राजनीतिक दलों के नेता अपने-अपने क्षेत्र में पहुंचकर मतदाताओं को लुभाने में लग चुके हैं। मौजूदा समय में नॉर्थ गोवा जिले की पणजी विधानसभा सीट पर लगातार सात बार से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का कब्जा है। वर्ष 2017 में पणजी विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार सिद्धार्थ श्रीपद जीते और विधायक बने। इस चुनाव में उन्हें कुल 7924 वोट मिले। वहीं यूनाइटेड गोवा पार्टी के उम्मीदवार अतानासियो जे. मोनसेरेट कुल 6855 मतों के साथ दूसरे स्थान पर रहे। वे 1069 मतों से चुनाव हार गए।
सीट का इतिहास
पणजी विधानसभा सीट गोवा के 40 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। यह नॉर्थ गोवा जिले का एक हिस्सा है। वह 1972 में पणजी विधानसभा सीट पर महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी के उम्मीदवार नाइक बबाना ने जीत दर्ज की और विधायक बने। वहीं यूनाइटेड गोवा (सेक्वेरा ग्रुप) के उम्मीदवार देसाई यशवंत सीताराम को 225 वोट से हार का सामना करना पड़ा।
वर्ष 1977 में पणजी विधानसभा सीट से जनता पार्टी के उम्मीदवार बीर माधव रामकृष्ण विधायक बने। उन्होंने महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी के उम्मीदवार सरदेसाई काशीनाथ वेंकटेश 1006 वोट से हराया।
वर्ष 1980 में इस सीट से निर्दलीय उम्मीदवार नाइक विष्णु अनंत जीते और विधायक बने। उन्होंने एमजीपी उम्मीदवार नाइक बबन अनंत को 829 वोट के अंतर से चुनाव हराया।
वर्ष 1984 में कांग्रेस के उम्मीदवार गोंसाल्वेस जोआओ बैप्टिस्टा फ्लोरिनो ने इस सीट से जीत दर्ज की और विधायक बने। उन्होंने एमजीपी के उम्मीदवार नाइक बबन अनंत को 2977 वोट के अंतर से चुनाव हराया।
सन् 1989 में कांग्रेस ने दोबारा इस सीट पर कब्जा किया। कांग्रेस के उम्मीदवार जोन बैपिस्टा फ्लोरिनी गोंजाल्विस ने एमजीपी के उम्मीदवार पुष्पशील कृष्ण केरकर को 1068 वोट से हराकर जीत दर्ज की।
वर्ष 1994 में खुला भाजपा का खाता
वर्ष 1994 में पणजी विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार प्रभु पर्रिकर मनोहर गोपालकृष्ण चुनाव जीते और विधायक बने। उन्हें कुल 4600 वोट मिले थे। वहीं कांग्रेस के उम्मीदवार प्रभु केशव लक्ष्मीधर 3534 वोट पाकर दूसरे स्थान पर रहे। वे 1066 वोट से हार गए।
सन् 1999 में इस सीट से भाजपा के उम्मीदवार मनोहर पर्रिकर दोबारा जीते और विधायक बने। उन्होंने कांग्रेस के उम्मीदवार प्रभु केशव लक्ष्मीधर को 2749 वोट से हराया।
वर्ष 2002 में इस सीट से भाजपा के उम्मीदवार मनोहर पर्रिकर ने तीसरी बार जीत दर्ज की और विधायक बने। उन्होंने कांग्रेस के उम्मीदवार सलीमखान रमेश को 1292 वोट से मात दी।
सन् 2007 में भी भाजपा के उम्मीदवार मनोहर पर्रिकर इस सीट से जीते और चौथी बार विधायक बने। वहीं कांग्रेस के उम्मीदवार दिनार पुरुषोत्तम कामत तारकर दूसरे स्थान पर रहे। वे 1444 वोटों से हार गए।
वर्ष 2012 विधानसभा चुनाव के नतीजे
वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में पणजी सीट से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार मनोहर पर्रिकर ने जीत दर्ज की। वह पांचवी बार इस सीट से विधायक बने। वहीं कांग्रेस के उम्मीदवार यतिन पारेख कुल 5018 मतों के साथ दूसरे स्थान पर रहे। वे 6068 वोट से चुनाव हार गए। वहीं 2015 के उपचुनाव में भाजपा के सिद्धार्थ श्रीपद ने जीत दर्ज की और विधायक बने।
सन् 2017 में पणजी विधानसभा क्षेत्र में कुल मतदाता 22203 मतदाता थे जबकि कुल वैध मतों की संख्या 17339 थी।
गोवा में सियासी संग्राम शुरू
गोवा में सियासी संग्राम शुरू

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

हार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैंधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजप्रदेश में कल से छाएगा घना कोहरा और शीतलहर-जारी हुआ येलो अलर्टEye Donation- बेटी को जन्म दे, चल बसी मां, लेकिन जाते-जाते दो नेत्रहीनों को दे गई रोशनीयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

गुजरातः सोमनाथ मंदिर के पास सर्टिक हाउस के उद्घाटन पर बोले पीएम मोदी, तीर्थ स्थलों से बढ़ती है देश की एकताक्या सच में बुझा दी गई अमर जवान ज्योति? केंद्र सरकार ने दिया जवाबCorona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरदिल्ली में घटते कोरोना मामलों के बीच वीकेंड कर्फ्यू हटाने का फैसला, CM अरविन्द केजरीवाल ने उपराज्यपाल को भेजा पत्रT20 World Cup: टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल, जानें कब और किस टीम से होगा मुकाबलाकेरल में एक दिन में सामने आए 46 हजार नए मामले, अब लगेगा कम्प्लीट लॉकडाउनप्रधानमंत्री 5 फरवरी को हैदराबाद में रामानुजाचार्य की 216 फुट ऊंची प्रतिमा का करेंगे अनावरण, 120 किलो सोने से बनी है ये प्रतिमातीन तलाक मामला-फोन पर बोला और तोड़ दिया रिश्ता
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.