सार्वजनिक हस्ताक्षर संग्रह अभियान का आगाज

सार्वजनिक हस्ताक्षर संग्रह अभियान का आगाज
-जिलाधिकारी दीपा चोळन ने किया उद्घाटन
धारवाड़

S F Munshi

January, 1409:15 PM

सार्वजनिक हस्ताक्षर संग्रह अभियान का आगाज
धारवाड़
केन्द्रीय शहरी विकास एवं आवास मंत्रालय की ओर से शुरू किए गए स्वच्छता सर्वेक्षण कार्यक्रम के उपलक्ष्य में सार्वजनिक हस्ताक्षर संग्रह अभियान एवं सेल्फी पाइंट का जिलाधिकारी दीपा चोळन ने मंगलवार दोपहर को उद्घाटन किया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी चोळन ने कहा कि शहर की स्वच्छता और सफाई बनाए रखने के लिए हर नागरिक का सहयोग और सलाह आवश्यक है।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. बी.सी. सतीश ने कहा कि महानगर को स्वच्छ और हरा-भरा व सुंदर नगर बनाने के लिए स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान में स्वच्छता एप का इस्तेमाल कर सक्रिय रूप से आमजन को भाग लेना चाहिए।
हुब्बल्ली-धारवाड़ महा नगर निगम आयुक्त डॉ. सुरेश इट्नाळ ने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण अभियान में जुड़वां शहर के नागरिकों को निरंतर भाग लेने के लिए गूगल प्लेस्टोर एप से स्वच्छता एप डाउनलोड कर सीधे अपने स्थल में स्वच्छता और सफाई संबंधित शिकायत और सलाह सौंप सकते हैं। इससे विकास कार्यों में अनुकूल होता है। स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान में आमजन सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए स्वच्छता सर्वेक्षण सेल्फी पाइंट का एप डाउनलोड तथा सेल्फी लेने के साथ जिलाधिकारी दीपा चोळन तथा अन्य अधिकारियों ने शुभारम्भ किया है।
कार्यक्रम में उपविभागीय अधिकारी मोहम्मद जुबेर, स्वच्छ सर्वेक्षण अभियान के विजयकुमार समेत जिला शहरी विकास कोश के अधिकारी, कर्मचारी, सार्वजनिकों ने भाग लिया था।
क्या है स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान
उन्होंने कहा कि भारत सरकार के शहरी विकास एवं आवास मंत्रालय ने देश के शहरों की स्वच्छता एवं सफाई संबंधित जनजागरूकता पैदा करने के लिए स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 अभियान आयोजित किया गया है। इसमें 6 हजार अंक हैं। सार्वजनिक प्रतिक्रिया को 1500 अंक निर्धारित किए गए हैं। हुब्बल्ली-धारवाड़ महानगर अत्यधिक अंक प्राप्त करने के लिए सार्वजनिक प्रतिक्रिया मुख्य है। स्वच्छता सर्वेक्षण टीम की ओर से पूछे गए प्रश्नों को नागरिकों को सकारात्मक रूप से उत्तर देने से सर्वेक्षण में हुब्बल्ली-धारवाड़ शहर उत्तम रैंक प्राप्त करने के साथ गांधीजी के सपने के अंतर्गत स्वच्छ एवं विकसित भारत देश निर्माण करने में सहयोग देना चाहिए।
उन्होंने कहा कि नागरिक उपयोग किए जाने वाले एंड्राइड मोबाइल, आईफोन, आईपैड आदि फोन में गूगल प्ले स्टोर में स्वच्छता एप डाउनलोड कर अपने मोबाइल फोन संख्या पंजीयन करना चाहिए। बाद में अपने आसपास के क्षेत्र में स्वच्छता, सफाई संबंधित अपनी सलाह, शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
स्वच्छ सर्वेक्षण दल की ओर से कुछ प्रमुख प्रश्नों को जुड़वां शहर के लोगों को पूछा जाएगा। उनमें प्रमुख तौर पर हुब्बल्ली-धारवाड़ शहर स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 अभियान में भाग लेने की क्या आपको जानकारी है? सफाई को 200 अंकों में से कितने अंक देंगे? शहर के वाणिज्य एवं सार्वजनिक क्षेत्रों की स्वच्छता के बारे में 200 अंकों में से कितने अंक देंगे? महानगर निगम वाले प्रतिदिन गीले और सूखे कचरे को अलग कर देने संबंधित आपको जानकारी देते हैं? सार्वजनिक एवं समुदाय शौचालयों की स्वच्छता संबंधित 200 अंकों में से आप कितने अंक देंगे? शहर खुले में शौचमुक्त एवं कचरामुक्त शहर होने की लोगों को जानकारी है? आदि प्रश्न होते हैं।
स्वच्छ सर्वेक्षण पर्यवेक्षण दल आमजन से सीधे बातचीत या रिकॉर्ड किए गए फोन कॉल से उत्तर प्राप्त कर सकते हैं।

S F Munshi
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned