scriptसीबर्ड शिपबिल्डिंग विस्तार का तीसरा चरण शुरू | Seabird Shipbuilding Expansion Phase 3 Commences | Patrika News

सीबर्ड शिपबिल्डिंग विस्तार का तीसरा चरण शुरू

locationहुबलीPublished: Oct 23, 2020 11:47:24 pm

Submitted by:

S F Munshi

सीबर्ड शिपबिल्डिंग विस्तार का तीसरा चरण शुरू

सीबर्ड शिपबिल्डिंग विस्तार का तीसरा चरण शुरू

सीबर्ड शिपबिल्डिंग विस्तार का तीसरा चरण शुरू

सीबर्ड शिपबिल्डिंग विस्तार का तीसरा चरण शुरू
सिरसी-कारवार
सीबर्ड शिपबिल्डिंग विस्तार के तीसरे चरण की शुरुआत हो चुकी है। सीबर्ड शिपबिल्डिंग विशेष भूस्वाधीन अधिकारी कार्यालय की ओर से 3 हजार 453 एकड़ जमीन की समीक्षा कर रिपोर्ट सौंपने के आदेश अंकोला तालुक प्रशासन को दिए गए हैं।
देश की सुरक्षा के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण कहलाने वाली यह योजना पूरे एशिया में सबसे बड़ी है। अंकोला तालुका के कुछेक गांव में भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया के लिए सीबर्ड शिपबिल्डिंग विशेष भूमि अधिग्रहण अधिकारी कार्यालय की ओर से आदेश जारी किए गए हैं। तालुका के गंगावली नदी किनारे स्थित मंजगुणी, होन्नबैल, वाडीबुग्री, शिरगनमक्की, बासगोड तथा बिलेहोंगी गांव के जमीन की समीक्षा कर रिपोर्ट सौंपने की आवश्यकता है।
राष्ट्रीय सुरक्षा तथा देश की योजना के लिए भूमि अधिग्रहण अधिनियम के तहत समीक्षा करने के आदेश जारी किए गए हैं। राजस्व विभाग तथा जिलाधिकारी के निर्देश के आधार पर भूमि अभिलेख कार्यालय, वन विभाग, बागवानी विभाग तथा अंकोला तहसीलदार की जिम्मेदारी है कि वे संयुक्त रूप से समीक्षा कर रिपोर्ट सौंपे। वन विभाग, बागवानी विभाग तथा अंकोला तहसीलदार को संयुक्त रूप से समीक्षा कर गांव में स्थित पेड़ व खेतों के अनुमानित मूल्य को सूचीबध्द करना पड़ता है। गंगावली किनारे बसे गांवों में वन क्षेत्र अधिक है जहां 60 -70 साल पुराने वृक्ष भी हैं। यहां पर मछुआरे व हालक्की जनजातीय के लोग रहते हैं। यदि सीबर्ड शिपबिल्डिंग की ओर से इस गांव की भूमि पर कब्जा किए जाने की वजह से मत्स्य उद्योग प्रभावित हो सकता है। ग्रामीणों का कहना है सौ सालों से अधिक समय पहले यहां आकर बसे मछुआरों का जीवन भी प्रभावित हो सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो