कोल्हापुर में 5 जुलाई से दुकानें खुलने की संभावना

कोल्हापुर में 5 जुलाई से दुकानें खुलने की संभावना

By: S F Munshi

Published: 03 Jul 2021, 12:46 AM IST

कोल्हापुर में 5 जुलाई से दुकानें खुलने की संभावना
-लॉकडाउन से महापालिका क्षेत्र को अलग करने की मांगी अनुमति
कोल्हापुर
कोरोना संसर्ग को लेकर अहवाल राज्य के आपत्ति व्यवस्थापन विभाग की ओर अच्छे तरीके से जाएगा। इसकी जिम्मेदारी लिए जाने के चलते सोमवार को कोल्हापुर शहर में सभी दुकानें शुरू होने की संभावना है। लॉकडाउन से कोल्हापुर महापालिका को अलग करने के लिए महापालिका ने अनुमति मांगी है। इस तरह का अहवाल महापालिका ने जिला आपत्ति कक्ष को और उन्होंने आपत्ति व्यवस्थापन विभाग के प्रधान सचिव को भेजा है। इससे अलग घटक के तौर पर राज्य आपत्ति व्यवस्थापन की ओर से सभी दुकानें शुरू करने का रास्ता साफ हो गया है। सोमवार को फिर से निर्बंध रखने का फैसला जिला प्रशासन ने लिया तो भी निर्बंध तोडक़र दुकानें शुरू करने का इशारा कोल्हापुर चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष संजय शेटे ने शुक्रवार को दिया।
गए कुछ दिन से कोल्हापुर शहर के कोरोना बाधित नए मरीजों की संख्या स्थिर है लेकिन जांच की संख्या बढ़ाने के कारण बाधितों का प्रतिशत कम नहीं हुआ है। इससे जिला प्रशासन शहर के निर्बंध हटाए ऐसी मांग व्यापारी और दुकानदारों ने की है। इसके बारे में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ भी बात की थी। मुख्यमंत्री ठाकरे के दिए आदेश के अनुसार उनकी ओर कोल्हापुर शहर और जिले की कोरोना की अब की स्थिति का अहवाल भेजा गया है।
यह अहवाल अच्छे तरीके से तैयार किया जाए इसके लिए विधायक चंद्रकांत जाधव, चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष संजय शेटे, धनंजय दुग्गे, प्रशांत शिंदे आपत्ति व्यवस्थापन विभाग के प्रधान सचिव असीमकुमार गुप्ता के कार्यालय में बैठे। जिला प्रशासन की ओर से एक-दो कमियों को दूर किया गया। कोल्हापुर शहर को अलग यूनिट तैयार करने के लिए कोई भी समस्या नहीं है। इस तरह का खत देते समय शहर की पॉजीटिविटी रेट 9.9 होने का उल्लेख खत में किया गया है। उसके बाद राज्य के आपत्ति व्यवस्थापन विभाग ने अपना अहवाल राज्य के प्रधान सचिव सीताराम कुंटे को भेजा है। इस बीच राज्य की कोरोना की स्थिति पर मुख्यमंत्री, सचिव और बाकी अधिकारियों के साथ चर्चा होने के बाद फैसला होगा। उसके चलते चेंबर ऑफ कॉमर्स का शिष्टमंडल कोल्हापुर वापस आया है। शनिवार और रविवार को वीकेंड लॉकडाउन होने के चलते दुकानें बंद ही रहेंगी और सोमवार को शहर की सभी दुकानें शुरू होने की संभावना है।
...तो चुप नहीं बैठेंगे व्यापारी
जिला प्रशासन ने शहर में लॉकडाउन हमेशा रखने का फैसला लिया तो व्यापारी चुप नहीं बैठेंगे। किसी भी स्थिति में दुकान व व्यवसाय शुरू करेंगे ऐसा इशारा भी संजय शेटे ने दिया। व्यापारी अब चुप रहने की मानसिकता में नहीं हैं। सरकार अच्छा फैसला लेगी ऐसा आशावाद भी उन्होंने व्यक्त किया।
चार जून को कोल्हापुर जिला पूरा घटक घोषित किए जाने के बाद कोल्हापुर को जिला स्तर 4 में शामिल किया गया है।
कोल्हापुर शहर का 24 से 30 जून 2021 के बीच आरटीपीसीआर अनुसार पॉजीटिविटी रेट 9.09
कोल्हापुर शहर का कुल रेट 8.9 फीसदी
महापालिका अस्पताल के ऑक्सीजन बेड का इस्तेमाल -455 में से 285 (62.63 फीसदी)
निजी अस्पताल का ऑक्सीजन बेड का इस्तेमाल -1425 में से 1025 (71.92 फीसदी)
कोल्हापुर शहर का पॉजीटिविटी रेट जिले से कम होने के बावजूद एक ही घटक होने के चलते शहर की दुकानें बंद हंै।

S F Munshi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned