हुब्बल्ली एपीएमसी की प्याज मंडी में सन्नाटा

हुब्बल्ली एपीएमसी की प्याज मंडी में सन्नाटा
प्याज की आवक नहीं होने से एपीएमसी परिसर में छाया सन्नाटा
हुब्बल्ली

हुब्बल्ली एपीएमसी की प्याज मंडी में सन्नाटा
हुब्बल्ली
शहर के अमरगोल स्थित कृषि उपज मंडी (एपीएमसी) में किसानों की ओर से उपज नहीं लाने से प्याज मंडी में सन्नाटा छाया हुआ है।
पिछले एक सप्ताह से हुब्बल्ली प्याज मंडी दुविधाओं का गढ़ बन गई है। सप्ताह के आरम्भ के दो दिन किसानों ने प्रदर्शन भी कर प्याज के अच्छे दाम देने की मांग की थी। प्रदर्शन के दौरान प्याज व्यापारियों ने अच्छे दाम निर्धारित करने का आश्वासन दिया लेकिन किसानों का प्याज का भाव कौडियों के दाम निर्धारित किया। सही दाम की बोली नहीं लगाई। दूरदराज के गांवों से किराया कर के आए किसानों को गाड़ी का खर्च तक नहीं मिल पाया।

खरीदार आगे नहीं आ रहे

इसके नतीजे अब एपीएमसी की अधिकतर सड़कों के आसपास निविदा नहीं होने से प्याज के ढ़ेर पड़े हैं। कुछ किसानों के खेतों में सही तौर पर नहीं सुखाकर लाने से प्याज बोरियों में ही सड़ रही है। इसके चलते इसके दाम निर्धारित करने के लिए खरीदार आगे नहीं आ रहे हैं।

प्याज नहीं लाने के मौखिक तौर पर निर्देश दिए

इन सभी दुविधाओं के चलते किसान भी प्याज लाने से पीछे हट रहे हैं। पिछले गुरुवार को भी एपीएमसी को बहुत कम आवक हुई थी। शनिवार को भी कोई आवक नहीं होने से मंडी में सन्नाटा छाया रहा। सूत्रों के अनुसार व्यापारियों ने किसानों को अब प्याज नहीं लाने के मौखिक तौर पर निर्देश दिए हैं। उनके प्याज लाने पर भी निविदा नहीं डालने की बात कही है।

कोई आवक नहीं हुई

एपीएमसी प्रशासन की ओर से सब होने के बाद भी व्यापारी संघ तथा कुछ प्रमुख व्यापारियों को व्यापार बंद नहीं करने को लेकर नोटिस जारी करने के बाद भी व्यापारियों ने कारोबार बंद रखा। किसानों को प्याज नहीं लाने की सभी समस्याओं को खड़ा किया था। इसके चलते शनिवार कोई आवक नहीं हुई। कोई निविदा भी नहीं रही। बाजार भाव की वेबसाइट पर भी हुब्बल्ली एपीएमसी के शनिवार के दस्तावेज नजर नहीं आए।

अधिकारी उदासीन

किसानों का कहना है कि व्यापारियों को कारोबार बंद नहीं करने को एक बार कहकर नोटिस देकर एपीएमसी अधिकारी हाथ पर हाथ धरे बैठे हैं। पिछले गुरुवार भी व्यापार अधिकतर बंद रहा। तभी कठोर कार्रवाई करने की चेतावनी दी होती तो शनिवार को कारोबार बंद नहीं रहता।

एपीएमसी ने दिया नोटिस

एपीएमसी के लिए प्याज की आवक कम होने को देखकर प्रशासन मंडल ने कार्रवाई करने का फैसला लिया है। व्यापारियों के साथ बातचीत कर मंडी आनेवाली प्याज की नीलामी करने किसी भी कारण निविदा से पीछे नहीं हटने, इस बारे में व्यापारी संघ तथा कुछ प्रमुख व्यापारियों को व्यापार बंद नहीं करने को लेकर नोटिस दिया है।
-कुब्बेरहल्ली, सहायक सचिव, एपीएमसी

Zakir Pattankudi
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned