scriptघटिया रासायनिक खाद इकाइयों का लाइसेंस करें रद्द | substandard chemical fertilizer units license should be canceled | Patrika News

घटिया रासायनिक खाद इकाइयों का लाइसेंस करें रद्द

locationहुबलीPublished: Apr 10, 2021 09:21:00 pm

Submitted by:

MAGAN DARMOLA

घटिया गुणवत्ता वाले खाद के इस्तेमाल करने से किसानों की फसलों की गुणवत्ता भी कम होती है : गोविंद रेड्डी

घटिया रासायनिक खाद इकाइयों का लाइसेंस करें रद्द

घटिया रासायनिक खाद इकाइयों का लाइसेंस करें रद्द

विजयपुर. जिला पंचायत अध्यक्ष सुजाता कल्लिमनी ने अधिकारियों को दिए निर्देश दिए हैं कि घटिया गुणवत्ता वाली खाद इकाइयों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के साथ उसका लाइसेंस रद्द करना चाहिए। वे विजयपुर में जिला पंचायत सभा भवन में जिला पंचायत की 19वें सामान्य सभा की अध्यक्षता कर बोल रहीं थी।

उन्होंने कहा कि किसानों को समस्या नहीं हो तथा धोखाधड़ी ना हो इस बात का ध्यान रखते हुए उत्तम गुणवत्तायुक्त रासायनिक खाद तथा बुवाई के बीजों की आपूर्ति करनी चाहिए। तालुक के कन्नाळ क्रास के निकट स्थित एक खाद तैयार करने वाले कारखाने में मिट्टी से तैयार किए गए घटिया गुणवत्तावाले खाद की किसानों को बिक्री की जा रही है। इसके खिलाफ कार्रवाई करने कृषि विभाग के सह निदेशक को निर्देश दिए गए।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोविंद रेड्डी ने कहा कि घटिया गुणवत्तावाले खाद के इस्तेमाल करने से किसानों की फसलों की गुणवत्ता भी कम होती है। इसके चलते संबंधित अधिकारियों को कारखाने को औछिक दौरा कर समीक्षा करनी चाहिए। घटिया गुणवत्ता वाले बीजों की किसानों को आपूर्ति करने से किसानों के फसल की पैदावार में भी कमी हो रही है। संबंधित अधिकारियों को तुरंत घटिया गुणवत्ता वाले खाद और बीजों के गोदामों का दौरा कर जांच करनी चाहिए।

पेयजल आपूर्ति इकाइयों की मरम्मत कराएं

उन्होंने कहा कि जिले में कुछ शुद्ध पेयजल इकाईयां नियमित रूप से कार्य नहीं कर रही हैं जिनको तुरंत मरम्मत करवाकर पेयजल आपूर्ति करनी चाहिए। आमजन को परेशानी नहीं हो इस दिशा में कार्य करना चाहिए। जिले में एसएसएलसी परीक्षाओं में 40 प्रतिशत परिणाम दर्ज किए गए स्कूलों की पहचान कर उन स्कूलों को आगामी परीक्षाओं में उत्तम प्रगति करने की दिशा में शिक्षा विभाग अधिकारियों को कार्य करना चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो