सोलापुरी टॉवल की विदेशों में पूछ बढ़ी

सोलापुरी टॉवल की विदेशों में पूछ बढ़ी

By: S F Munshi

Published: 23 Sep 2021, 09:49 PM IST

सोलापुरी टॉवल की विदेशों में पूछ बढ़ी
-इसकी ३२ वैरायटियों को परदेस में मिल रहा अच्छा भाव
कोल्हापुर
चादर के साथ अलग-अलग उत्पादन के लिए प्रसिद्ध सोलापुर टॉवल भी दुनिया भर में मशहूर है। यहां टॉवल की एक-दो नहीं बल्कि 32 से ज्यादा वैरायटी हैं। इनको विदेशों में अच्छा भाव मिल रहा है।
बदलते समय के साथ सोलापुर के वस्त्रोद्योग ने अपने उत्पाद में कई बदल करवाए। इसमें नए उत्पादनों के साथ आकर्षक निर्मिती, नक्काशीकाम, कला-कौशल के साथ ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कई प्रयोग किए गए। इसके चलते सोलापुर चादर के साथ टॉवल, बेडशीट, कपड़ा और अन्य उत्पादनों को देशी बाजारपेठ के साथ विदेशों के बाजारपेठ में बड़ी पसंदगी मिल रही है। यहां के टॉवल के उत्पादनों की देश के दिल्ली, कोलकाता, मुंबई स्थित बाजारपेठों में तो बड़ी मांग है। साथ ही में यूरोप, अमरीका, कनाड़ा, अरब देश, अफ्रीका आदि के बाजारपेठों में सोलापुरी टॉवल अब बड़े पैमाने पर भाव खा रहा है।
बदलते तंत्रज्ञान का इस उद्योग में बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जा रहा है जिससे दर्जेदार उत्पादन हो रहा है। कारखानादारों की युवा पीढ़ी के इस क्षेत्र में नई ताकत से एंट्री करने से सोलापुरी उत्पादनों की क्षमता बढ़ रही है। युवा पीढ़ी की ओर से हो रही नवनिर्मिती कोशिशों की ओर जागतिक बाजारपेठ का ध्यान लगा हुआ है। इन्हीं कारणों से सोलापुर के वस्त्रोद्योग के अच्छे दिन आने से उत्पादकों की आशाएं बढ़ गई हैं।

S F Munshi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned