scriptThe illiterate prisoners were given alphabet knowledge in jail | जेल में अनपढ़ कैदियों को कराया अक्षर ज्ञान | Patrika News

जेल में अनपढ़ कैदियों को कराया अक्षर ज्ञान

जेल में अनपढ़ कैदियों को कराया अक्षर ज्ञान
-धारवाड़ केंद्रीय कारागार में अभियान
हुब्बल्ली

हुबली

Published: November 08, 2021 07:45:01 pm

जेल में अनपढ़ कैदियों को कराया अक्षर ज्ञान
हुब्बल्ली
निरक्षरता के कारण समाज में प्रतिदिन आपराधिक मामले बढ़ते जा रहे हैं। धारवाड़ के केंद्रीय कारागृह में निरक्षरों को शिक्षित करने की दिशा में ठोस कदम उठाया जा रहा है।
राज्य सरकार की ओर से आपराधिक मामलों की रोकथाम के लिए राज्य के सभी कारागृहों में कैदियों को शिक्षित करने की दिशा में पहल के अंतर्गत शिक्षक 1 नवम्बर से कैदियों को पढ़ाने की दिशा में ठोस कदम उठा रहे हैं। कार्यक्रम के चलते धारवाड़ के कारागृह में 120 कैदी पढ़ाई शुरू कर चुके हैं। धारवाड़ कारागृह में 520 कैदी हैं जिनमें से 120 कैदी अनपढ़ हैंं। राज्य सरकार के अभियान के अंतर्गत शिक्षक अभियान के तहत 1 नवम्बर से जेल के अनपढ़ कैदियों को पढ़ा रहे हैं।
इस कार्यक्रम के अंतर्गत 120 अनपढ पढ़ रहे हैं। पांच सौ कैदियों में से 120 कैदियों को अनपढ़ या कम पढ़े-लिखे कैदी हैंैं। जो पढऩा-लिखना बिलकुल नहीं जानते उन्हें अनपढ़ के रूप में तथा पहली से चौथी कक्षा तक पूर्ण कर चुके कैदियों के कम पढ़े-लिखे कैदियों के रूप में चिन्हित किया गया है। कैदियों को शिक्षित करने के लिए दो शिक्षक प्रतिदिन कैदियों को पढ़ाने की दिशा में अग्रसर हैं। इन शिक्षकों के कार्य को सराहा जा रहा है ।
कैदियों को सरल ज्ञान जैसे जोडऩा, घटाना सहित सामान्य ज्ञान उपलब्ध करवाने की दिशा में दो शिक्षक लगातार प्रयासरत हैं। परीक्षा में पास होने वालों को प्रमाण पत्र दिया जाएगा।
जेल में अनपढ़ कैदियों को कराया अक्षर ज्ञान
जेल में अनपढ़ कैदियों को कराया अक्षर ज्ञान
कैदियों के जीवन को रोशन करेगी योजना

जेलों में भी अनपढ़ हैं, सरकार विद्याधिविगे नामक योजना के अंतर्गत कैदियों को शिक्षित करने की दिशा में अग्रसर है। धारवाड़ केंद्रीय कारागार में लगभग 120 निरक्षर कैदियों की पहचान की गई है और उन्हें इस विशेष कार्यक्रम से लाभान्वित किया जा रहा है। यह योजना निरक्षर कैदियों के जीवन को रोशन करेगी।
-एमए मैरीगॉडर, मुख्य अधीक्षक, केंद्रीय कारागार, धारवाड़

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

SSB कैंप में दर्दनाक हादसा, 3 जवानों की करंट लगने से मौत, 8 अन्य झुलसे3 कारण आखिर क्यों साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से सीरीज हारा भारतUttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगानिलंबित एडीजी जीपी सिंह के मोबाइल, पेन ड्राइव और टैब को भेजा जाएगा लैब, खुल सकते हैं कई राजविराट कोहली ने किसके सिर फोड़ा हार का ठीकरा?, रहाणे-पुजारा का पत्ता कटना तयएसईसीएल ने प्रभावित गांवों को मूलभूत सुविधा देना किया बंद, कोल डस्ट मिले पानी से बर्बाद हो रहे हैं खेतTrain Cancelled: रेलवे ने फिर रद्द की दर्जनों ट्रेनें कैंसिल, कई रूट डायवर्ट, देखें यहां पूरी लिस्ट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.