पांच जिलों में होगा मराठा समाज का मूक आंदोलन

पांच जिलों में होगा मराठा समाज का मूक आंदोलन

By: S F Munshi

Published: 11 Jun 2021, 10:11 PM IST

पांच जिलों में होगा मराठा समाज का मूक आंदोलन
-16 से कोल्हापुर से होगी शुरुआत
कोल्हापुर
समाज के आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक दृष्टि से पिछड़े लोगों को देश का पहला आरक्षण जिन राजर्षि छत्रपति शाहू महाराज ने दिया, उसी शाहू भूमि यानी कोल्हापुर से 16 जून से मूक आंदोलन से मराठा आरक्षण की लड़ाई शुरू होगी। यह घोषणा सांसद संभाजीराजे ने करते हुए कहा कि मराठा समाज ने अब तक संयम दिखाया है अब आक्रमकता क्या होती है यह भी दिखाई देगा।
कोल्हापुर में शासकीय विश्रामगृह पर सकल मराठा समाज के प्रमुख समन्वयकों की बैठक हुई। उस समय सांसद संभाजी राजे ने कहा कि कोल्हापुर में कोरोना का संसर्ग अब तक कम नहीं हुआ है जिसके चलते मोर्चा के बजाय प्रातिनिधिक आंदोलन करें ऐसी सूचना आने से मोर्चा के बजाय की समाधि के पास मूक आंदोलन करेंगे। जबकि पांच जिलों में मराठा समाज का मूक आंदोलन होगा जिसकी शुरुआत कोल्हापुर से होगी।
सकल मराठा समाज के समन्वयकों के साथ जिले के सभी सांसद, मंत्री व विधायक मूक आंदोलन में शामिल हो। इस आंदोलन कोई भी बोलेगा नहीं लेकिन सांसद, मंत्री, विधायकों को यहां आकर मराठा आरक्षण के बारे में अपनी भूमिका स्पष्ट करनी होगा। हमें आपके समर्थन का खत नहीं चाहिए बल्कि आप यहां आकर अपनी भूमिका स्पष्ट करें। आरक्षण देने के लिए किस तरह की जिम्मेदारी लेंगे वह भी स्पष्ट आह्वान संभाजीराजे ने किया।
कोपार्डी में 12 जून को अभिवादन
सकल मराठा समाज के आंदोलन में जलसमाधि लेने वाले काकासाहब शिंदे की कोपार्डी की समाधि को 12 जून को सांसद संभाजी राजे भेंट देकर अभिवादन करने वाले हैं। उसके बाद मराठा समाज के आंदोलन की शुरुआत होगी।
मूक आंदोलन के बाद लॉन्ग मार्च
पहले चरण में कोल्हापुर, नासिक, अमरावती, संभाजीनगर व रायगढ़ में आंदोलन होंगे। उसके बाद की रणनीति समन्वयक तय करेंगे। आगे हर जिले के समन्वयक के साथ चर्चा किए जाने के बाद लॉन्ग मार्च की तारीख जाहीर करेंगे। राज्य के 36 जिलों से मराठा समाज को पुणे में लाकर वहां से सीधा मंत्रालय पर लॉन्ग मार्च की शुरुआत होगी ऐसा भी संभाजीराजे ने बताया।

S F Munshi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned