scriptतिम्मक्का वृक्ष उद्यान तैयार | Timmakka tree garden ready | Patrika News

तिम्मक्का वृक्ष उद्यान तैयार

locationहुबलीPublished: Jan 22, 2020 08:09:37 pm

Submitted by:

Zakir Pattankudi

तिम्मक्का वृक्ष उद्यान तैयार-उत्तर कर्नाटक का प्रथम वृक्ष उद्यानहुब्बल्ली

तिम्मक्का वृक्ष उद्यान तैयार

तिम्मक्का वृक्ष उद्यान तैयार

फूड कोर्ट का निर्माण

उदयन को घूमने वालों की थकान, भूख का समाधान करने के लिए प्रवेश द्वार के पास फूड कोर्ट का निर्माण किया गया है। यहां उद्यान के लिए आने वालों को नाश्ता, खाने की व्यवस्था उपलब्ध की गई है। दोनों किनारों पर कतार में पेड़ों के बीच स्थित डेढ़ किलोमीटर अंतर का फुटपाथ पर वाकिंग तथा उद्यान के पश्चिम दिशा में ऊंचे चट्टान पर ओपन गैलरी पर बैठकर कुदरत का नाजारा देखने का मौका उपलब्ध किया गया है। पर्यावरण प्रेमियों, वन के बीच समय बिताने वाले पर्यटकों, शहरी क्षेत्र के भीड़भाड़ वाले जीवन से दूर जाकर कुछ पल सुकून से कूदरत की गोदी में समय बिताने के इच्छुक पर्यावरण प्रेमियों, पर्यटकों तथा विद्यार्थियों के लिए उद्यान कुदरत का सबक प्रत्यक्ष तौर पर बताएगा। इस उद्यान के जरिए खानापुर वन के महत्व को बाहरी दुनिया को बताने का उद्देश्य है।
बसवराज वालद, वृक्ष वन के मार्गदर्शक

शीघ्र ही लोगों के लिए खोला जाएगा

वन विभाग की ओर से पर्यटकों को वन के महत्व के बारे में माडल के जरिए जानकारी देकर आगामी पीढ़ी को वन की रक्षा कर विकसित करने की दिशा में जागरुकता पहुंचाने के लिए कनंबल के पास सालुमरद तिम्मक्का वृक्ष उद्यान का निर्माण किया जा रहा है। उद्यान को अंतिम स्पर्श देने का कार्य चल रहा है, शीघ्र ही वृक्ष उद्यान को लोगों के लिए खोला जाएगा।
करुणाकर, मुख्य वन संरक्षण अधिकारी, बेलगावी सर्कल

प्रवेश शुल्क रहेगा

सालुमरद तिम्मक्का उद्यान के लिए आने वाले पर्यटकों के लिए भोजन, आवास, वन विचरण समेत सभी व्यवस्था वन विभाग की ओर से उपलब्ध की जाएगी। हर पर्यटक के लिए प्रवेश शुल्क निर्धारित करने का प्रस्ताव वन विभाग के सामने है। पर्यटकों से प्राप्त होने वाली आय को उद्यान के रखरखाव के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।
एमवी अमरनाथ, उप वन संरक्षण अधिकारी, बेलगावी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो