टिपु सुल्तान बहुमुखी संस्कृति के अराधक थे

टिपु सुल्तान बहुमुखी संस्कृति के अराधक थे

By: S F Munshi

Published: 12 Nov 2020, 12:41 AM IST

टिपु सुल्तान बहुमुखी संस्कृति के अराधक थे
-वीडीए के पूर्व अध्यक्ष विजयकुमार ने कहा
विजयपुर
वीडीए के पूर्व अध्यक्ष विजयकुमार घाटगे ने कहा है कि टिपु सुल्तान बहुमुखी संस्कृति के अराधक थे। वे विजयपुर में शहर के हजरत टिपु सुल्तान सर्कल में मानव अधिकार कल्याण मंडली के तत्वावधान में टिपु सुल्तान के 271वें जयंती उत्सव के उपलक्ष्य में आयोजित अप्पट देशप्रेमी टिपु सुल्तान पर चिंतन गोष्ठी को संबोधित कर रहे थे।
विजयकुमार ने कहा कि टिपु सुल्तान ने अपने महल के निकट श्रीरंगपट्टण में श्रीगंगाधरेश्वर तथा श्रीश्रीरंगनाथ स्वामी मंदिर जाकर प्रति दिन भक्ती से नमस्कार करते थे। टिपु सुल्तान को हिंदू धर्म के प्रति अपार श्रद्धा व सम्मान था। अपने धर्म के अलावा हिंदू धर्म की भी आराधना करते हुए बहुमुखी संस्कृति के अराधक थे।
जेडीएस कार्याध्यक्ष दिलावर काजी ने कहा कि टिपु सुल्तान एक श्रेष्ठ देश भक्त थे। वे आधुनिक तकनिक का अविष्कार भी किया करते थे। किसानों से उनका काफी लगाव रहा है। टिपु सुल्तान ने कृषि क्षेत्र के विकास की दिशा में विभिन्न सिंचाई योजनाएं लागू की थी जिससे किसानों को काफी मदद मिली। टिपु ने कर्नाटक में रेशम कृषि को परिचित किया। रेशम कृषि आज किसानों की आय का प्रमुख सो्रत बना हुआ है। टिपु सल्तान ने देश की आजादी के लिए संघर्ष कर शहीद हुए वीर पुत्र है।
मानव संसाधन कल्याण मंडल के प्रदेश अध्यक्ष हाशमपीर वालीकार ने कहा कि टिपु सुल्तान एक महान मानवतावादी थे। उनके 12 मंत्रियों में 8 मंत्री हिंदू थे। यह उनकी भावैक्यता के गुणों को दर्शाता है। श्रेगेरी शारदापीठ को स्वर्ण कळश, भूमि, मेलुकोटे श्रीचेलुवनारायणस्वामी, मैसूरु की चामुंडेश्वरीदेवी मंदिर, नंजनगूडु के नंजुंडस्वामी, बेंगलूरु के श्रीनिवास मंदिर समेत कई मंदिरों को श्रद्धा के साथ दिया है जो इतिहास के पन्नों में स्पष्ट है।
केएसआरटीसी के सेवा निवृत अधिकारी सलीम जागिरदार, वरिष्ठ नेता बंदेनवास महाबरी, गिरीश कुलकर्णी, बंदेनवाज बीळगी, हुसैन बागायत, कौसर शेख, दत्तात्रेय साळुंके, समद जमादार, शब्बीर जागिरदार, अप्सर काखंडकी, अप्सर जागिरदार, बसवराज आलगूर, मुजाहिद निंबाळ, इद्रीस पठाण, पीरसाहेब जागिरदार, शामन इनामदार, सुनील हल्ली, रजाक काखंडकी, श्रीकृष्ण काटेवाले, मख्तुम पटेल आदि उपस्थित थे।

S F Munshi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned