बस स्टैण्ड निर्माण की कछुआ चाल

बस स्टैण्ड निर्माण की कछुआ चाल
बस स्टैण्ड निर्माण की कछुआ चाल

S F Munshi | Updated: 23 Sep 2019, 07:58:09 PM (IST) Hubli, Dharwad, Karnataka, India

बस स्टैण्ड निर्माण की कछुआ चाल
-वर्ष 2015 में शुरू हुआ था निर्माण कार्य
-छत से टपक रहा पानी
धारवाड़-हुब्बल्ली

बस स्टैण्ड निर्माण की कछुआ चाल
धारवाड़-हुब्बल्ली
करोडों रुपए की लागत से बनाया जा रहा धारवाड़ का पुराना बस स्टैण्ड चार साल बीतने के बावजूद पूर्ण होने का नाम नहीं ले रहा है। इस दौरान बस स्टैण्ड भवन की छत से बारिश का पानी टपकने लगा है। निचली मंजिल में सीवरेज का पानी घुस रहा है। द्वितीय चरण के निर्माण कार्य के लिए अनुदान जारी हुआ है परंतु निर्माण कार्य धीमी गति से चल रहा है।
कुल मिलाकर हाइटेक तौर पर निर्माण किए जा रहे इस नए बस स्टैण्ड को शनि की समस्या लगी हुई है। प्रायोगिक परिवहन सेवा शुरू होकर एक साल बीतने के बावजूद बस स्टैण्ड के अधिकृत उद्घाटन होने के लक्षण नहीं दिखाई दे रहे हैं। वर्ष 2014 में पुराना बस स्टैण्ड हटाने के पश्चात वर्ष 2015 में नए बस स्टैण्ड निर्माण कार्य अभी तक निर्माण कार्य पूर्ण नहीं हुआ है।
बीआरटीएस योजना के तहत 17.9 करोड़ रुपए की लागत में धारवाड़ के पुराने बस स्टैण्ड में यात्रियों की सुविधा के लिए 27 नवम्बर 2018 से प्रायोगिक बस परिवहन की शुरुआत की गई थी। इसके पश्चात 2-3 माह में भवन निर्माण कार्य पूर्ण कर अधिकृत तौरपर उद्घाटन करने की घोषणा की गई थी। प्रायोगिक बस परिवहन शुरू होकर एक साल बीत गया है, अभी तक उद्घाटन नहीं किया गया है।

बसों की आवाजाही बढ़ी

बस स्टैण्ड में उपनगर परिवहन तथा सामान्य परिवहन विभाग हैं। उपनगर तथा सामान्य परिवहन विभागों से प्रतिदिन 758 बसों की आवाजाही होती है। उप नगर परिवहन में 506 तथा ग्रामीण परिवहन में 252 बसों की आवाजाही हो रही है।

कब होगा उद्घाटन?

मंत्री जगदीश शेट्टर ने 27 नवम्बर 2018 में प्रायोगिक बस सेवा का उद्घाटन किया था। इस अवसर पर शेट्टर ने कहा था कि आगामी ढाई माह में बस स्टैण्ड का निर्माण कार्य पूर्ण होने के पश्चात केन्द्रीय मंत्री को आमंत्रित कर अधिकृत रूप से उद्घाटन किया जाएगा। विधायक अरविंद बेल्लद ने भी 2-3 माह में सुसज्जित बस स्टैण्ड जनता के लिए उपलब्ध किया जाएगा। इस बात को कह कर एक वर्ष बीतने के बावजूद बस स्टैण्ड का मात्र उद्घाटन नहीं हुआ है। फिलहाल जगदीश शेट्टर ही जिला प्रभारी मंत्री हैं। जनता की नजर उन पर टिकी हुई है कि वे शीघ्र बस स्टैण्ड का निर्माण कार्य पूरा करवाकार उद्घाटन करेंगे।

पानी की समस्या

अधिकारियों का कहना है कि बस स्टैण्ड की निचली मंजिल स्थित वाहन पार्किंग में बारिश तथा सीवरेज का पानी जमा होने की समस्या उपजी हुई है। कहा जा रहा है कि पार्किंग के पास कुएं का जलस्रोत है जिसका पानी जमा हो रहा है। पानी को निकालने का कार्य किया जा रहा है ना कि समस्या का निवारण नहीं हो पा रहा है। शौचालय के सीवरेज व्यवस्था पूर्ण करने के लिए अतिरिक्त कार्य करने की आवश्यकता है।

अतिरिक्त कार्य का प्रस्ताव

बस स्टैण्ड का अधिकतर निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है और अतिरिक्त कार्य के लिए प्रस्ताव सौंपा गया है। और एक माह में उस कार्य को भी पूरा कर लिया जाएगा। बाद में बस स्टैण्ड का अधिकृत उद्घाटन बीआरटीएस योजना के साथ किया जाएगा।
-बसवराज केरी, डीजीएम, बीआरटीएस

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned