scriptकई स्कूलों में अब तक नहीं पहुंची यूनिफॉर्म, कहीं दो जोड़ी की जगह मिली एक जोड़ी यूनिफॉर्म | Patrika News
हुबली

कई स्कूलों में अब तक नहीं पहुंची यूनिफॉर्म, कहीं दो जोड़ी की जगह मिली एक जोड़ी यूनिफॉर्म

सरकारी स्कूलों के हालात

हुबलीJun 28, 2024 / 04:35 pm

ASHOK SINGH RAJPUROHIT

education

education

बेलगावी. स्कूल खुले चार सप्ताह बीत चुके हैं लेकिन कई स्कूलों में अब भी सरकार की ओर से दी जाने वाली यूनिफॉर्म एवं पाठ्यपुस्तकों का वितरण नहीं हो पाया है। ऐसे में छात्रों का शिक्षण प्रभावित हो रहा है। बेलगावी शैक्षणिक जिले में सात जोन हैं। जिले के विद्यार्थियों को दो जोड़ी यूनिफॉर्म सप्लाई करने की मांग की गई थी लेकिन कई छात्र अब तक इससे वंचित है। हालांकि बेलगावी शहरी जोन में दो जोड़ी यूनिफॉर्म समय पर वितरित कर दी गई लेकिन बेलगावी ग्रामीण जोन में केवल एक सेट ही समय पर दिया गया। चिक्कोडी शैक्षणिक जिले में आठ जोन हैं। चिक्कोडी शैक्षणिक जिले में करीब ढाई लाख विद्यार्थियों को यूनिफॉर्म सप्लाई करने की मांग करते हुए प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया था। लेकिन यहां भी कई विद्यार्थियों को यूनिफॉर्म का इंतजार है।
दो जोड़ी यूनिफॉर्म का प्रावधान
निप्पानी और कागवाड़ जोन में दो जोड़ी यूनिफॉर्म सप्लाई की गई है, जबकि चिक्कोडी जोन में विद्यार्थियों को केवल एक सेट यूनिफॉर्म का वितरण ही हो पाया है। हालांकि अधिकारियों का दावा है कि जून महीने में ही सभी को यूनिफॉर्म का वितरा कर दिया जाएगा। सरकारी हाई स्कूल की एक छात्रा ने बताया कि वह छठी कक्षा में पढ़ती है। उसे खुशी है कि इस बार चूड़ीदार यूनिफॉर्म मिलने की बात सुनकर वह खुश है। लेकिन यूनिफॉर्म मिलने में देरी होने से वह निराश है। उसने संबंधित अधिकारियों से अपील की है कि जल्द से जल्द यूनिफॉर्म देने के लिए कदम उठाए जाएं। 2024-25 शैक्षणिक वर्ष शुरू होने के चार सप्ताह बाद भी जिले के कई सरकारी स्कूलों में यूनिफॉर्म उपलब्ध नहीं कराई गई है। इसलिए कई स्कूलों के छात्र पुरानी यूनिफॉर्म पहनकर स्कूल जाने को मजबूर हैं।
स्कूल खुलते ही मिल जाती हैं यूनिफॉर्म
हर साल सरकारी प्राथमिक और उच्च विद्यालयों के बच्चों को स्कूल खुलने के दिन ही यूनिफॉर्म दी जाती थी। चूड़ीदार यूनिफॉर्म केवल कक्षा 8 से 10 तक की छात्राओं को दी जाती थी। हर साल बच्चे नई यूनिफॉर्म पहनकर उत्साह से स्कूल आते थे। इस बार छठी और सातवीं कक्षा की छात्राएं खुश थीं कि उन्हें भी इस शैक्षणिक वर्ष से चूड़ीदार यूनिफॉर्म मिलेगी। हालांकि अब कई जगह यूनिफॉर्म नहीं मिलने में देरी से छात्राएं निराश हैं। जिले के सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों को यूनिफॉर्म सप्लाई करने का ठेका महाराष्ट्र के ठेकेदारों ने लिया है। हालांकि विभिन्न कारणों से यूनिफॉर्म की डिलीवरी में देरी से विद्यार्थियों को असुविधा हो रही है।

Hindi News/ Hubli / कई स्कूलों में अब तक नहीं पहुंची यूनिफॉर्म, कहीं दो जोड़ी की जगह मिली एक जोड़ी यूनिफॉर्म

ट्रेंडिंग वीडियो