scriptजिले में 16 जनवरी से शुरू होगा टीके लगाने का अभियान | Vaccination campaign will start in the district from January 16 | Patrika News
हुबली

जिले में 16 जनवरी से शुरू होगा टीके लगाने का अभियान

जिले में 16 जनवरी से शुरू होगा टीके लगाने का अभियान

हुबलीJan 12, 2021 / 12:02 am

S F Munshi

जिले में 16 जनवरी से शुरू होगा टीके लगाने का अभियान

जिले में 16 जनवरी से शुरू होगा टीके लगाने का अभियान

जिले में 16 जनवरी से शुरू होगा टीके लगाने का अभियान
हुब्बल्ली-रायचूर
पूरे विश्व को परेशान करने वाली कोरोना महामारी के इलाज के लिए कोवैक्सीन तथा कोविशील्ड के टीके तैयार किए गए हैं। कोरोना टीके की प्रतीक्षा कर रही जनता को 16 जनवरी से टीके लगाने का अभियान शुरू किया जाएगा। रायचूर जिले में टीकाकरण से संबंधित तैयारी पूरी कर ली गई है। तीसरे चरण तक टीके संगृहीत करने व वितरित करने की तैयारी पूरी हो चुकी है। रायचूर जिले में पहले चरण में स्वस्थ्य कार्यकर्ताओं को टीके लगाए जाएंगे। पहले चरण में 14 हजार 500 जनों को टीके लगाए जाएंगे। दूसरे चरण में पुलिस विभाग, राजस्व सहित विभिन्न विभाग के अधिकारियों व स्टाफ को टीके लगाए जाएंगे। रायचूर जिले में पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगवाए जाएंगे। इस दौरान अंगनवाडी कार्यकर्ताओं व स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को भी टीके लगाए जाएंगे। इस प्रकार पहले चरण में 14 हजार 500 जनों को टीके लगाए जाएंगे। दूसरे चरण में पुलिस, राजस्व सहित अन्य विभाग के अधिकारियों व स्टाफ को टीके लगाए जाएंगे।
तीसरे चरण में सबसे पहले 50 वर्ष से अधिक उम्र वालों को विभिन्न बीमारियों से जूझ रहे लोगों को केंद्र सरकार की मार्गसूची के अनुसार टीके लगाने की तैयारी की गई है। पहले से ही टीकाकरण का अभ्यास किया गया है। जिले के 21 केंद्रों में से एक केंद्र में 25 जनों को कुल 1 हजार 775 जनों को टीके लगाने का मॉक शो किया गया। पहले से ही कोरोना एप में नाम दर्ज करवाने वालों को टीके दिए जाएंगे। प्रत्येक टीकाकरण केंद्र में प्रतिदिन 100 जनों को टीके लगाए जाएंगे।
जिलाधिकारी वेंकटेश कुमार ने जानकारी दी कि टीके लगवाने वालों को मोबाइल पर जानकारी दी जाएगी। जानकारी के आधार पर ही टीके लगाए जाएंगे।
रायचूरु जिले में 50 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, चार शहर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, 6 उदय स्वास्थ्य केंद्र, चार तालुक केंद्र, दो मेडिकल कॉलेज तथा तीन निजी अस्पताल में टीके लगाने की तैयारी की गई है।
अभी टीके जिले में नहीं आए हैं। टीकाकरण की व्यवस्था 67 जगहों पर की गई है। जिला स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, तालुक अस्पताल में वैक्सीन संगृहीत किए जाएंगे। यहां आवश्यक डीफ्रीज सहित सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। रायचूर के रिक्स में 1.2 लाख वैक्सीन संगृहीत करने की क्षमता रखने वाली दो वाकिंग कूलर हैं। यदि आवश्यकता पड़ी तो 20 लाख डोस संगृहीत किए जा सकते हैं। टीके लगाने के पश्चात आधे घंटे तक टीके लगवाने वाले को निरीक्षण कक्ष में रखा जाएगा। टीके लगवाने संबंधित तैयारी जिला प्रशासन की ओर से पूरी कर ली गई है।

Home / Hubli / जिले में 16 जनवरी से शुरू होगा टीके लगाने का अभियान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो