scriptडीजल के दाम बढऩे से सब्जियां हुई महंगी | Vegetables became expensive due to increase in diesel prices | Patrika News

डीजल के दाम बढऩे से सब्जियां हुई महंगी

locationहुबलीPublished: Feb 24, 2021 07:43:26 pm

Submitted by:

S F Munshi

डीजल के दाम बढऩे से सब्जियां हुई महंगी

डीजल के दाम बढऩे से सब्जियां हुई महंगी

डीजल के दाम बढऩे से सब्जियां हुई महंगी

डीजल के दाम बढऩे से सब्जियां हुई महंगी
-आम आदमी का बजट बिगड़ा
हुब्बल्ली
डीजल के दाम में बढ़ोतरी से सब्जी परिवहन करने वाले वाहन अधिक किराया वसूलने लगे हैं। सब्जियों के दाम में बढ़ोत्तरी के लिए यही मूल कारण बना हुआ है। इससे आम आदमी का बजट बिगड़ गया है।
उत्तर कर्नाटक में बेलगावी को छोड़ें तो हुब्बल्ली ही सब्जी व्यापार के लिए बड़ी मंडी है। हुब्बल्ली की अमरगोल एपीएमसी (कृषि उपज मंड़ी) में जिला मात्र ही नहीं आसपास के कोप्पल, गदग, बागलकोट जिलों से भी किसान, व्यापारी सब्जी बेचने के लिए आते हैं। इसके अलावा हुब्बल्ली के आसपास के गिरियाल, गामनगट्टी, नवलगुंद, नरगुंद से भी यहां की एपीएमसी को प्रतिदिन सब्जियां बेचने आते हैं। हुब्बल्ली एपीएमसी में खरीदी जाने वाली सब्जियों को एजेंटजएजंट तुमकूर, बेंगलूरु को भेजते हैं। बेलगावी की सब्जियां गोवा को जाती हैं। इस प्रकार की सब्जी व्यापार के लिए जाने जाने वाले हुब्बल्ली मंडी में अब दाम भी बड़े पैमाने पर बढ़े हैं। व्यापारी इसके लिए डीजल के दामों में बढ़ोतरी को कारण बता रहे हैं।
गरीब तथा मध्यम वर्ग को लगा झटका
15 दिन पूर्व 8-10 रुपए किलो बिकने वाले टमाटर अब 15 से 20 रुपए प्रति किलो बिक रहे हैं। थोड़ा घटे प्याज के दाम भी अब 50 से 60 रुपए किलो बढ़े हैं। बैंगन, भिंडी, गंवार फली ने सौ रुपए किलो पार किया है। बीन्स, हरी मटर प्रतिकिलो 120 रुपए के हिसाब से बिक रही है। आलू मध्यप्रदेश से हुब्बल्ली को आता है। पिछले सप्ताह 25 रुपए के हिसाब से बिक रहा आलू इस सप्ताह साप्ताहिक मंडी में ३5 से 40 रुपए किलो बिका है। अचानक सब्जियों के दामों में आई उछाल से गरीब तथा मध्यम वर्ग वालों को झटका लगा है।
वाहन किराए में बढ़ोतरी
अन्य राज्यों से आलू, प्याज तथा अन्य सब्जियां गुड्स लॉरी में हुब्बल्ली आते हैं परन्तु स्थानीय तौर पर उपलब्ध सब्जियों के परिवहन के लिए ऑटोरिक्शा ट्रॉली वाहनों पर व्यापारी निर्भर हैं। 20 किलोमीटर दूर से सब्जी लाने के लिए 800 से एक हजार रुपए देते थे परन्तु अब 1200 किराया दे रहे हैं।
-सलीम मुजावर, सब्जी व्यापारी,
घाटा झेलना पड़ रहा है
गर्मियों में सब्जी के दाम बढ़ते हैं परन्तु अभी गर्मी शुरू नहीं हुई है। यह गर्मी से दाम नहीं बढ़े हैं। डीजल के दाम में बढ़ोतरी से किसानों से खरीदी गई सब्जी लाने के लिए गुड्स वाहन डीजल के दाम में बढ़ोतरी हुई है कहकर अधिक किराया ले रहे हैं। हमें भी मजबूरी में अधिक दाम में सब्जी बेचनी पड़ रही है, वरना हमें घाटा झेलना पड़ रहा है।
-बसवराज गालेम्मनवर, सब्जी व्यापारी,
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो