scriptफूल और सब्जी से सजाया विट्ठल-रुक्मिणी मंदिर | Vitthal-Rukmini temple decorated with flowers and vegetables | Patrika News
हुबली

फूल और सब्जी से सजाया विट्ठल-रुक्मिणी मंदिर

फूल और सब्जी से सजाया विट्ठल-रुक्मिणी मंदिर

हुबलीJan 15, 2022 / 11:15 pm

S F Munshi

फूल और सब्जी से सजाया विट्ठल-रुक्मिणी मंदिर

फूल और सब्जी से सजाया विट्ठल-रुक्मिणी मंदिर

फूल और सब्जी से सजाया विट्ठल-रुक्मिणी मंदिर
-मकर संक्रांति पर महिलाओं ने पहना लाख का चूडा
कोल्हापुर
मकर संक्रांति पर विट्ठल-रुक्मिणी मंदिर को फूल और सब्जियों से सजाया गया। श्री विट्ठल-रुक्मिणी मंदिर में ६० प्रकार की सब्जियां व अलग-अलग प्रकार के फूल, तिलगूल और एक हजार रंग-बिरंगी पतंगों का इस्तेमाल का आकर्षक सजावट की गई।
महिला ने मनाई वाण देकर मकर संक्रांति
इस बीच मकर संक्रांति के चलते श्री विट्ठल मंदिर परिसर में महिलाओं ने एक-दूसरे को वाण देकर मकर संक्रांति मनाई। जबकि जमावबंदी आदेश का भंग नहीं हो इस ओर पुलिस प्रशासन की ओर से कड़ा बंदोबस्त तैनात किया था। हर साल मकर संक्रांति के दिन श्री विट्ठल मंदिर परिसर में नामदेव की सीढ़ी के पास वाणवसा अर्पण करने के लिए बड़ी संख्या में महिलाएं एकत्र होती हैं। जबकि मंदिर में हार, फूल और प्रसाद मंदिर में ले जाने के लिए श्रद्धालुओं को पाबंदी की गई थी।
निभाई लाख का चूडा पहनने की परंपरा
मकर संक्रांति के दिन सुवासिनी की ओर से लाख का चूडा पहनाने का तरीका है। तीर्थक्षेत्र की जगह अपने हाथ में लाख का चूडा पहनाना शुभ माना जाता है। इसके चलते लाख की चूडा बिक्री करने वाली महिलाओं की ओर से कई महिलाएं लाख का चूडा अपने हाथ में पहनाती हुई दिखाई दी। छोटे बच्चों ने पतंग उड़ाकर मकर संक्रांति का आनंद लूटा। मकर संक्रांति पर विट्ठल-रुक्मिणी मंदिर को फूल और सब्जियों से सजाया गया। श्री विट्ठल-रुक्मिणी मंदिर में ६० प्रकार की सब्जियां व अलग-अलग प्रकार के फूल, तिलगूल और एक हजार रंग-बिरंगी पतंगों का इस्तेमाल का आकर्षक सजावट की गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो