scriptनौ ग्राम पंचायतों को शरावती नदी से जल आपूर्ति | Water supply from Sharavati river to nine gram panchayats | Patrika News

नौ ग्राम पंचायतों को शरावती नदी से जल आपूर्ति

locationहुबलीPublished: Mar 04, 2021 01:38:34 pm

Submitted by:

S F Munshi

नौ ग्राम पंचायतों को शरावती नदी से जल आपूर्ति

नौ ग्राम पंचायतों को शरावती नदी से जल आपूर्ति

नौ ग्राम पंचायतों को शरावती नदी से जल आपूर्ति

नौ ग्राम पंचायतों को शरावती नदी से जल आपूर्ति
-शहरी विकास मंत्री बीए बसवराज ने किया योजना उद्घाटन
सिरसी-कारवार
शहरी विकास मंत्री बीए बसवराज ने कहा है कि जिले की पानी की किल्लत की समस्या का अती शीघ्र ही समाधान किया जाएगा। वे होन्नावर में होन्नावर पट्टण तथा बीच के 9 ग्राम पंचायतों को शरावती नदी मूल से जल आपूर्ति योजना कार्य का उद्घाटन कर बोल रहे थे।
उन्होंने कहा कि जलापूर्ति योजना निर्माण कार्य कभी नहीं रुकना चाहिए तथा घटिया गुणवत्ता वाले निर्माण कार्य भी नहीं होने चाहिए। गुणवत्ता घटिया होने पर संबंधित अधिकारियों के खिलाफ बिना किसी रोकटोक के कानूनी कार्रवाई की जाएगी। जनता को शुद्ध जलापूर्ति करना हमारी जिम्मेदारी है। जिले में पांच नदियों के होने के बावजूद इनका सदुपयोग नहीं हो पा रहा है जो अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है। विकास कार्य में राजनीति नहीं होनी चाहिए।
पांच नदियों के बाद भी पानी की किल्लत
श्रम एवं जिला प्रभारी मंत्री शिवराम हेब्बार ने कहा कि उत्तर कन्नड़ जिले में पांच नदियों के होने के बावजूद कृषि एवं पेयजल की समस्या पिछले दो-तीन दशकों से है। पिछले 20 वर्षों में जिला 14 साल सूखे का सामना किया है। बेहतर उपजाऊ भूमि हमारे पास होने के बावजूद पानी की समस्या के कारण किसान परेशान हैं। किसानों को पानी देंगे तो वे सरकार से ऋण की मांग नहीं करेंगे। जिले में पांच नदियों का जिले की जनता को लाभ मिलना चाहिए।
जल योजना पर वन विभाग की आपत्ति
हेब्बारी ने कहा कि दांडेली की जनता भी बिना पानी के संकट का सामना कर रही है। इसके चलते वहां पर भी जल योजना जारी होनी चाहिए। जल योजना के क्रियान्वयन में वन विभाग ने आपत्ति जताई है। इसके चलते वन विभाग को समस्या का समाधान करना चाहिए। अधिकारियों को जिले की ज्वलंत समस्याओं का समाधान तलाशना चाहिए।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर कुमटा-होन्नावर क्षेत्र के विधायक दिनकर शेट्टी ने कहा कि होन्नावर तथा अन्य नौ गांवों में शरावती नदीं से जलापूर्ति योजना मंजूर होने के बाद भी ठंड़े बस्ते में पड़ी थी। आखिर में 123 करोड रुपए इस योजना के लिए मंजूर किए गए। बिना किसी बाधा के काम होना चाहिए।
भट्कल क्षेत्र के विधायक सुनील नायक ने कहा कि यहां पर 80 प्रतिशत वन क्षेत्र होने के बावजूद शरावती नदी यहीं से बहती है। इसके बावजूद पानी की किल्लत होती थी। हमारे और दिनकर शेट्टी के निरंतर प्रयासों से आज क्षेत्र की जनता को जलापूर्ति की जा रही है जो संतोषजनक बात है। अधिकार स्थाई नहीं है, परंतु अधिकार में रहते हुए विकास कार्य करने चाहिए।
जिलाधिकारी मुलाई मुहिलिन एम.पी., अपर जिलाधिकारी कृष्णमूर्ति एच.के., जिला पंचायत मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रियांगा एम., होन्नावर टाउन पंचायत अध्यक्ष शिवराज मेस्त, उपाध्यक्ष वेद आर. नायक, डीएचओ गणपति, शहरी जल आपूर्ति मंडल के अध्यक्ष टी.एच.ए. कुमार समेत ग्राम पंचायतों के अध्यक्ष आदि उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो