जो भी गोवा जीतता है वह लोकसभा चुनाव जीतता है

जो भी गोवा जीतता है वह लोकसभा चुनाव जीतता है

By: S F Munshi

Published: 13 Oct 2021, 01:29 AM IST

जो भी गोवा जीतता है वह लोकसभा चुनाव जीतता है
-कांग्रेस के वरिष्ठ नेता चिदंबरम का दावा
पणजी
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम ने गोवा में पार्टी कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाते हुए दावा किया है कि राज्य में जो भी पार्टी विधानसभा चुनाव जीतेगी वह लोकसभा चुनाव में भी जीत हासिल करेगी। उन्होंने 2007 और 2012 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के प्रदर्शन के बारे में कार्यकर्ताओं को बताते हुए इसकी तुलना आम चुनाव से की।
हालांकि, बता दें कि 1999 में सोनिया गांधी के नेतृत्व वाली पार्टी ने गोवा चुनाव जीतने के बावजूद केंद्र में एनडीए ने सरकार बनाई थी। इसी तरह बीजेपी 2002 में राज्य में सरकार बनाने में कामयाब रही थी लेकिन 2004 में आम चुनाव हार गई थी।
कांग्रेस सांसद पी चिदंबरम ने कहा, जो भी गोवा जीतता है वह आम चुनाव जीतता है। इसमें कोई संदेह नहीं है। हमने 2007 में गोवा चुनाव जीता। हमने 2009 में लोकसभा का चुनाव जीता। 2012 में हम गोवा चुनाव हार गए। 2014 में हम लोकसभा चुनाव हार गए। इस बार हम गोवा जीतने के लिए दृढ़ हैं और फिर हम दिल्ली भी जीतेंगे।
गोवा में राजनीतिक समीकरण
वर्ष 2017 के गोवा विधानसभा चुनाव में भाजपा को दिग्गज नेता मनोहर पर्रिकर की अनुपस्थिति से बड़ा झटका लगा था। बीजेपी महज 13 सीटें ही जीत सकी थी, हालांकि भाजपा ने पर्रिकर के नेतृत्व में 3 एमजीपी विधायकों, 3 जीएफपी विधायकों, दो निर्दलीय और एक एनसीपी विधायक के समर्थन से सरकार बनाने का दावा पेश किया और सरकार भी बना ली। उस वक्त मनोहर पर्रिकर रक्षा मंत्री थे जो इस्तीफा देकर फिर से गोवा के सीएम बने थे। 17 मार्च, 2019 को उनके निधन के बाद तत्कालीन विधानसभा अध्यक्ष प्रमोद सावंत को मुख्यमंत्री बनाया गया था।

S F Munshi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned