scriptमीडिया से हो समाज को बदलने का कार्य | Work to change society through media | Patrika News
हुबली

मीडिया से हो समाज को बदलने का कार्य

मीडिया से हो समाज को बदलने का कार्य -उद्योग मंत्री जदगीश शेट्टर ने दी सलाहहुब्बल्ली

हुबलीOct 19, 2019 / 07:19 pm

Zakir Pattankudi

मीडिया से हो समाज को बदलने का कार्य

मीडिया से हो समाज को बदलने का कार्य

व्यक्तिगत मुद्दों पर चर्चा रुकनी चाहिए

उन्होंने कहा कि मीडिया की अपनी ही जिम्मेदारी है। समाचार देने की जल्दबाजी में सच्चाई को नहीं भुलकर जनता की आवाज बनकर कार्य करना चाहिए। विज्ञापनों की लालच में नहीं आकर सच्चाई से करीब समाचारों को प्रसारित करना चाहिए। हर एक क्षेत्र में पेशे में उतरने से पहले प्रशिक्षण दिया जा रहा है। पत्रकार बनने वालों के लिए भी मीडिया क्षेत्र के मुद्दों के बारे में कार्यशाला आयोजित करना अच्छी पहल है। विधानसभा तथा विधान परिषद की कार्यवाही की रिपोर्ट पहले अच्छी आती थी। मीडिया में त्वरित तथा ब्रेकिंग समाचार प्रसारित करने की होड़ में समाचारों का मूल्य घट रहा है। इलेक्ट्रानिक मीडिया में व्यक्तिगत मुद्दों पर चर्चा रुकनी चाहिए।

तकनीकी चुनौतियों के साथ मीडिया में परिवर्तन जरूरी

केंद्रीय संसदीय मामलात, कोयला एवं खान मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा कि प्रमुख वैज्ञानीक अनुसंधान लोगों के जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। विद्युत की खोज, हवाई तथा इंटरनेट के अनुसंधान विश्व में क्रांतिकारी परिवर्तन लाए हैं। इन चुनौतियों का सामना करते हुए मीडिया क्षेत्र में परिवर्तन लाने की जरूरत है। तकनीक के विकास के साथ मीडिया की चुनौतियां भी बढ़ रही हैं। इसके चलते मीडिया को सही आइने के तौर पर कार्य करना चाहिए।
विधान परिषद सदस्य बसवराज होरट्टी ने कहा कि मीडिया को निष्पक्ष होना चाहिए। लोकतंत्र में सुधार मीडिया से मात्र संभव है।
विधायक प्रसाद अब्बय्या ने कहा कि मीडया दबाव में आकर वास्तविकता को खो रही है। नई मीडिया की भरमार में समाचार की सच्चाई को नहीं खोना चाहिए।
कार्यशाला में सूचना तथा सार्वजनिक संपर्क विभाग आयुक्त एसएन सिध्दरामप्पा ने प्रास्ताविक भाषण किया।
कार्यक्रम में विधायक कुसुमावती शिवल्ली, वरिष्ठ पत्रकार एसके श्याम सुंदर, मैसूरु कन्नड़ अध्ययन संस्था के सेवा निवृत्त प्राध्यापक प्रधान गुरुदत्त, धारवाड़ जिला श्रमजीवी पत्रकार संघ के अध्यक्ष गणपति गंगोली, लोचनेश हूगार, मीडिया अकादमी की सचिव सी. रूपा, सूचना एवं सार्वजनिक संपर्क विभाग के वरिष्ठ सहायक निदेशक मंजुनाथ डोल्लिन समेत कई उपस्थित थे।

Home / Hubli / मीडिया से हो समाज को बदलने का कार्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो