भीषण गर्मी के चलते मनरेगा में घटाया कार्य का समय

राज्य ग्रामीण विकास तथा पंचायत राज विभाग की ओर से उत्तर कर्नाटक में भीषण गर्मी के चलते मनरेगा श्रमिकों के स्वास्थ्य के मद्देनजर ग्रामीण तथा पंचायत राज विभाग की ओर से कार्य अवधि 30 प्रतिशत तक कम कर दी गई है।

By: MAGAN DARMOLA

Published: 11 Apr 2021, 09:08 PM IST

हुब्बल्ली. उत्तर कर्नाटक में भीषण गर्मी के चलते राज्य ग्रामीण विकास तथा पंचायत राज विभाग की ओर से मनरेगा श्रमिकों के स्वास्थ्य के मद्देनजर ग्रामीण तथा पंचायत राज विभाग की ओर से कार्य अवधि 30 प्रतिशत तक कम कर दी गई है। ग्रामीण जनता गांव छोड़कर न जाए अत: ग्रामीणों को मनरेगा योजना के तहत सौ दिनों तक रोजगार मुहैया करवाने की योजना शुरू की गई है।

पहले से ही उत्तर कन्नड़ जिले के कई जिलों में रोजगार गारंटी योजना के तहत रोजगार मुहैया करवाया जा रहा है। गर्मी शुरू होते ही मजदूरों के लिए घर चलाना कठिन होता जा रहा है। इसके मद्देनजर मनरेगा कार्य शुरू किया जा रहा है। पहले से ही उत्तर कर्नाटक गर्मी शुरू हो चुकी है।

रोजगार गारंटी योजना के तहत मुहैया करवाए जाने वाले रोजगार से अधिकतर महिलाएं ही जुड़ रही हैं। इस साल आरडीपीआर विभाग की ओर से महिलाओं के स्वास्थ्य को देखते हुए मई महीने में 30 प्रतिशत तथा अप्रेल माह में 20 प्रतिशत तक कार्य की अवधि में कटौती की गई है। यह आदेश कलबुर्गी तथा बेलगावी विभाग के 14 जिले में आदेश लागू होगा। सरकार चाहती है गर्मी के कारण चक्कर खाकर कोई गिर ना पड़े।

Show More
MAGAN DARMOLA
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned