script

भीषण गर्मी के चलते मनरेगा में घटाया कार्य का समय

locationहुबलीPublished: Apr 11, 2021 09:08:36 pm

Submitted by:

MAGAN DARMOLA

राज्य ग्रामीण विकास तथा पंचायत राज विभाग की ओर से उत्तर कर्नाटक में भीषण गर्मी के चलते मनरेगा श्रमिकों के स्वास्थ्य के मद्देनजर ग्रामीण तथा पंचायत राज विभाग की ओर से कार्य अवधि 30 प्रतिशत तक कम कर दी गई है।

भीषण गर्मी के चलते मनरेगा में घटाया कार्य का समय

भीषण गर्मी के चलते मनरेगा में घटाया कार्य का समय

हुब्बल्ली. उत्तर कर्नाटक में भीषण गर्मी के चलते राज्य ग्रामीण विकास तथा पंचायत राज विभाग की ओर से मनरेगा श्रमिकों के स्वास्थ्य के मद्देनजर ग्रामीण तथा पंचायत राज विभाग की ओर से कार्य अवधि 30 प्रतिशत तक कम कर दी गई है। ग्रामीण जनता गांव छोड़कर न जाए अत: ग्रामीणों को मनरेगा योजना के तहत सौ दिनों तक रोजगार मुहैया करवाने की योजना शुरू की गई है।

पहले से ही उत्तर कन्नड़ जिले के कई जिलों में रोजगार गारंटी योजना के तहत रोजगार मुहैया करवाया जा रहा है। गर्मी शुरू होते ही मजदूरों के लिए घर चलाना कठिन होता जा रहा है। इसके मद्देनजर मनरेगा कार्य शुरू किया जा रहा है। पहले से ही उत्तर कर्नाटक गर्मी शुरू हो चुकी है।

रोजगार गारंटी योजना के तहत मुहैया करवाए जाने वाले रोजगार से अधिकतर महिलाएं ही जुड़ रही हैं। इस साल आरडीपीआर विभाग की ओर से महिलाओं के स्वास्थ्य को देखते हुए मई महीने में 30 प्रतिशत तथा अप्रेल माह में 20 प्रतिशत तक कार्य की अवधि में कटौती की गई है। यह आदेश कलबुर्गी तथा बेलगावी विभाग के 14 जिले में आदेश लागू होगा। सरकार चाहती है गर्मी के कारण चक्कर खाकर कोई गिर ना पड़े।

ट्रेंडिंग वीडियो