scriptअमेरिका ने 600 भारतीय तथा तेलुगु छात्रों को लिया हिरासत में, लगा यह बड़ा आरोप | 600 Indians and Telugu students detained in US | Patrika News

अमेरिका ने 600 भारतीय तथा तेलुगु छात्रों को लिया हिरासत में, लगा यह बड़ा आरोप

locationहैदराबादPublished: Jan 31, 2019 08:35:35 pm

Submitted by:

Prateek

राममोहन राव ने सुषमा स्वराज से दखल देने की अपील की है…
 

(हैदराबाद): अमेरिकी कस्टम विभाग के एक बड़े स्टिंग ऑपरेशन के बाद अमरीका में पढ़ रहे 600 तेलुगु छात्रों को हिरासत में ले लिया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार इन छात्रों को अमरीका के इमीग्रेशन नियमों की खिलाफवर्जी करने के आरोप में हिरासत में लिया गया है। होमलैंड सिक्योरिटी विभाग ने छात्रों द्वारा जाली यूनिवर्सिटियों में उच्च शिक्षा के लिए जाली दस्तावेज और वीजा बनाने को लेकर स्टिंग ऑपरेशन किया था, जिनमें अधिकतर तेलंगाना और आंध्रप्रदेश के छात्र घेरे में आ गए हैं। इसकी खबर पहुंचते ही छात्रों के परिवार वाले चिंतित हो गए। साथ ही अमेरिकन तेलुगु एसोसिएशन को पीड़ित छात्रों द्वारा बुधवार को यह बात संज्ञान में लाई गई। फिर इंडियन स्टूडेंट्स एसोसिएशन के साथ मिलकर पीड़ित छात्रों की सहायता तथा मार्गदर्शन करने में जुट गए हैं। इन्होंने एटलांटा स्थित भारतीय दूतावास में डॉ.स्वाति और हर्षवर्धन शिंगला से भेंट कर परिस्थिति से अवगत कराया है। अमेरिका में भारतीय सरकार के अधिकारी अमेरिकी अधिकारियों के सामने इस मामले को उठा रहे हैं।

 

 

प्राप्त जानकारी के अनुसार तेलंगाना और आँध्रप्रदेश के 6 छात्रों को वीजा फ्रॉड और साजिश के आरोप में गिरफ्तार भी किया गया है। इस कार्रवाई से पहले अमेरिकी कस्टम विभाग ने मिशिगन शहर में फार्मिंग्टन यूनिवर्सिटी स्थापित की और छात्रों को उच्च शिक्षा का लालच दिया। काफी संख्या में छात्र इस जाल में फंस गए। पूर्व टीडीपी सांसद तथा दिल्ली में आंध्रप्रदेश सरकार के विशेष प्रतिनिधि राममोहन राव ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को कुछ देर पहले पत्र लिखा है और व्यक्तिगत तौर पर ध्यान डाल कर पीड़ित छात्रों को हर संभव कानूनी सहायता प्रदान करने की अपील की है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो