आंध्रप्रदेश:जगन सरकार के पहले बजट की खास बातें,इन सब पर दिया गया जोर

आंध्रप्रदेश:जगन सरकार के पहले बजट की खास बातें,इन सब पर दिया गया जोर
Buggana Rajendranath Reddy And CM

Prateek Saini | Updated: 12 Jul 2019, 08:42:26 PM (IST) Hyderabad, Hyderabad, Andhra Pradesh, India

. Andhra Pradesh Budget 2019: ख़बर में जाने बजट की खासियत ( AP Budget Highlights ).

.वित्त मंत्री बुगना राजेंद्रनाथ रेड्डी ( Buggana Rajendranath Reddy ) ने बजट पेश किया.
.यह उनका पहला बजट ( AP Budget ) था.

(हैदराबाद,मोईनुद्दीन खालिद): आंध्र प्रदेश में भारी बहुमत के साथ सरकार बनाने वाले वाईएसआर जगनमोहन रेड्डी ( YSR Jagan Mohan Reddy ) की सरकार ने आज अपने कार्यकाल का पहला बजट पेश किया। वित्त मंत्री बुगना राजेंद्रनाथ रेड्डी ( Buggana Rajendranath Reddy ) ने विधानसभा में बजट प्रस्तावों को रखा। इस दौरान काफी गर्मा-गर्मी भी देखी गई, जब विपक्षी सदस्यों ने सीएम की एक दिन पहले की गई टिप्पणी पर हंगामा करने की कोशिश की। गुरुवार को शुरू हुए विधानसभा के बजट सत्र के दूसरे दिन सरकार ने 2,27,974 करोड़ रुपए का बजट ( AP Budget 2019 ) पेश किया है।

मंत्री बुगना का पहला बजट

 

Andhra Pradesh Budget 2019 Highlights

मंत्री बुगना ने सदन में अपना पहला बजट पेश किया है। इस अवसर पर मंत्री ने राज्य के उन पांच करोड़ लोगों को धन्यवाद दिया, जिन्होंने आन्ध्र चुनाव में अपना ऐतिहासिक जनादेश दिया है। इसके बाद बुगना राजेंद्रनाथ रेड्डी ने अपना बजट भाषण शुरू किया।

 

एपी बजट 2019-20 मुख्य विशेषताएं: ( Andhra Pradesh Budget t 2019 Highlights )

कुल बजट:-2,27,974 करोड़ रुपये।
राजस्व घाटा:- 1,778,52 करोड़ रुपये।
बजट घोषणा:- 19.32 प्रतिशत।
बढा हुआ राजस्व व्यय:- 1,80,475 करोड़ रुपये।

किसानों के हितों का ध्यान

Andhra Pradesh Budget 2019 Highlights

YSR रयतु भरोसा योजना के तहत 12,500 रुपये की निवेश सहायता हर साल मई के महीने में प्रदान की जाएगी जिसमें बटाईदार किसान शामिल हैं। वायएस आर जगन सरकार ने मई 2020 से यह राशि प्रदान करने का निर्णय लिया है। इसके लिए सरकार ने योजना के लिए 8,750 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। कृषि और संबद्ध क्षेत्रों के लिए 20,677 करोड़ रुपये और वाईएसआर फसल बीमा के लिए 1,163 करोड़ रुपये आवंटित किए गए गए हैं।

इस तरह शिक्षा—चिकित्सा में तालमेल

Andhra Pradesh Budget 2019 Highlights

32,618 करोड़ रुपये के बजट आवंटन के साथ शिक्षा क्षेत्र के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता बताई जा रही है। चिकित्सा और स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र के लिए 11,399 करोड़ रुपए आवंटित हैं। आवास क्षेत्र के लिए 3,617 करोड़ रु। मूल्य स्थिरीकरण कोष के लिए 3,000 करोड़ रुपये और वाईएसआर रायतु भरोसा योजना के तहत मुफ्त बोरवेल के लिए 200 करोड़ रुपये तय किए गए हैं।


बता दें कि, आंध्र प्रदेश विधानसभा में राज्य में सूखे की स्थिति पर चर्चा के दौरान आज सदन में मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी की टिप्पणी पर सत्तारूढ़ और विपक्षी सदस्यों के बीच गरमा-गर्म बहस देखी गई।


गुरुवार को विपक्ष तेदेपा द्वारा पेश स्थगन प्रस्ताव पर आज की बहस के दौरान तेदेपा विधायक ग़ुस्से में बात कर रहे थे क्योंकि मुख्यमंत्री जगन ने कहा था कि पिछली टीडीपी सरकार ने ब्याज मुक्त ऋण योजना के तहत एक पैसा भी नहीं दिया था। जिसपर मुख्यमंत्री ने आक्षेप लिया।

आंध्रप्रदेश की ताजा ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें...

यह भी पढ़े: सीएम जगन मोहन रेड्डी का नया कदम,बैठकों व सम्मेलनों में शानदार खाने पर हो रही फिजूल खर्ची पर लगाई रोक

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned