कोरोना काल में तेलुगु राज्यों में गर्मी का कहर, अलर्ट जारी

Andhra Pradesh News: शहर सहित सभी आसपास के इलाकों में तीन दिन से पड़ रही भीषण गर्मी (Temperature In Andhra Pradesh) से पूरा जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है (Alert For Increasing Temperature In AP)...

By: Prateek

Updated: 23 May 2020, 09:35 PM IST

(नेल्लोर): आंध्र प्रदेश और तेलंगाना, दोनों ही तेलुगु राज्यों में पिछले तीन दिनों में उच्चतम तापमान दर्ज कियाा गया है। भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि आगामी दिनों तक गर्म हवाओं के साथ गर्मी के बढ़ने की संभावना है। आंध्र प्रदेश में कईं जिलों में शनिवार को तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया।


गुंटूर 46°, विजयवाड़ा 46°, प्रकाशम जिले में 45 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। आगामी दिनों में 48 डिग्री सेल्सियस तक तापमान पहुंचने की संभावना है। आंध्र प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन विभाग ने लोगों को अधिक सतर्क रहने के लिए अलर्ट जारी किया है। इस तरह से बढ़ते तापमान को लेकर लोगों को घर में रहने को कहा और बिना किसी आव्यशक काम के घर से बाहर ना निकलने की हिदायत दी। जिले में जोरदार गर्मी का असर दिखाई दिया है। भीषण गर्मी और तेज धूप से मौसम की प्रतिकूलता का अहसास लोगों को हो रहा है। इसका असर सामान्य जनजीवन पर भी पड़ रहा है।

शहर सहित सभी आसपास के इलाकों में तीन दिन से पड़ रही भीषण गर्मी से पूरा जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है। मई महीने में पड़ रही इस भीषण गर्मी से बच्चे-बूढ़े तो परेशान हैं ही साथ ही युवा वर्ग भी उमस भरी गर्मी को सहन नहीं कर पा रहे हैं। सुबह आसमान से निकल रही धूप आग के गोले के रूप में तब्दील होकर बदन को झुलसा रही हैं। कोरोना के लॉक डाउन 4.0 में मिली छूट मिलने के बाद भी लोग इस भीषण गर्मी से डर के सड़को पर निकलने से कतरा रहे है।

फिर भी कुछ आव्यशक काम के सिलसिले में घर से निकले राहगीर व मुसाफिरों को गला तर करने के लिए इधर-उधर भटकना पड़ता है। कोरोना वायरस और लॉक डाउन के चलते कही भी पेयजल (पानी की पायउ) नहीं लगाई गई है। इस गर्मी की वजह से बाहर निकलने की किसी की हिम्मत नहीं हो रही है। ऐसे में लोगों का हाल बेहाल है। जहां धूप से बचने के लिए लोग पूरे शरीर को ढंककर घरों से बाहर निकल रहे हैं। यात्रियों को तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। सरकारी और निजी कार्यालय खुलने के बाद काम पर जा रहे खासकर दो पहिया वाहन चालकों तो और दिक्कतें हो रहीं हैं।

इस गर्मी से सब से ज़यादा हल पुलिस का बेहाल है। कोरोना के दौरान जिला भर में लगायी चेक पोस्ट पर ड्यूटी पर तैनात पुलिस वालो को इस भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। सुबह तक थो ठीक है पर जैसे जैसे उगने लगता है गर्मी का पारा धीरे धीरे बढ़ने लगता है और सड़को पर ड्यूटी पर तैनात पुलिस का हल बेहाल हो रहा है। कुछ चेक पोस्ट के पास पुलिस वालो के लिए पानी की सुविधा भी नहीं है। इस से पहले कोरोना के संकट में तैनात पुलिस वालो को पुलिस प्रशाशन द्वारा पुलिसकर्मियो को टोपी वितरण की गयी है। अब इस कोरोना के काल में गर्मी लोगो को घरो में कैद कर रहक रही है।

Show More
Prateek Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned