नेल्लोर: अस्पताल में कोरोना वारियर्स की मदद करेगा रोबोट, इतने कम समय में हुआ तैयार

Andhra Pradesh News: मरीजों की देखभाल करने और उन्हें दवाई देने के लिए इस रोबोट (Special Robot Made In Nellore For Doctors Help) का उपयोग किया जा सकेगा जिससे...

By: Prateek

Published: 28 Apr 2020, 07:56 PM IST

(नेल्लोर): कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का इलाज करते समय चिकित्सा कर्मियों के भी संक्रमित होने के मामले देश के कईं इलाकों से सामने आ रहे है। ऐसे में हमें अपने कोरोना वारियर्स को बचाने के लिए विशेष तकनीक का उपयोग करना होगा। यही ध्यान में रखते हुए नेल्लोर जिले के संसद अदाला प्रभाकर रेड्डी के आदेश पर उनकी संस्था एपीआर फाउंडेशन ने रोबोट बनाकर नेल्लोर जिले के संयुक्त जिला कलेक्टर विनोद कुमार को सौंपा।


मरीजों की देखभाल करने और उन्हें दवाई देने के लिए इस रोबोट का उपयोग किया जा सकेगा जिससे डॉक्टर्स या पैरामेडिकल स्टाफ कम से कम मरीजों के संपर्क में आएंगे। संयुक्त जिला कलेक्टर ने इसका परिक्षण भी किया। इस रोबोट को बनाने वाले एसडी परवेज हुसैन चेन्नई के प्रत्युषा इलेक्ट्रिकल कॉलेज में इस रोबोट को 'मेक इन इंडिया' पहल के तहत विकसित किया गया है। एपीआर संस्थान से आर्थिक सहायता मिलने के बाद परवेज हुसैन और साई नागार्जुन ने मिल कर 4 दिनों में यह रोबोट बनाया। इसमें इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स (INTERNET OF THINGS) टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया गया है।

Prateek Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned