दक्षिण भारत की ओर टिड्डियों का रुख, इन राज्यों में मच सकती है तबाही, अलर्ट जारी

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका से भारत में प्रवेश कर चुके टिड्डियों के झुंड (Locust Attack Threat In These South Indian States) ने (Andhra Pradesh News) (Locust Attack In Andhra Pradesh)...

By: Prateek

Updated: 28 May 2020, 07:41 PM IST

नेल्लोर: कोरोना वायरस संक्रमण से परेशान तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के सिर पर एक और बड़ा संकट मंडरा रहा है। टिड्डियों का दल तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में प्रवेश करने के नजदीक आ गया है। अब यह इन राज्यों की सीमा से केवल 400 किलोमीटर दूर है। धीरे-धीरे आगे की ओर बढ़ता आ रहा है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका से भारत में प्रवेश कर चुके टिड्डियों के झुंड ने राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश के बाद अन्य राज्यों में तबाही मचाने के लिए बढ़ रहा है। आशंका जताई जा रही है कि टिड्डियों का झुंड शीघ्र ही महाराष्ट्र से होते हुए तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में प्रवेश कर लेगा।

वर्धा में मंडराने लगे टिड्डी...

दक्षिण भारत की ओर टिड्डियों का रुख, इन राज्यों में मच सकती है तबाही, अलर्ट जारी

इसी क्रम में निजामाबाद के जिलाधीश सी नारायण रेड्डी ने मीडिया को बताया कि टिड्डियों का झुंड इस समय महाराष्ट्र के वर्धा जिले में मंडराने लगा है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए किसानों को सावधान रहने और कृषि विभाग के निर्देश का पालन करने का सुझाव दिया गया है।

किसान चिंतित

दूसरी ओर टिड्डियों की खबर से तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के किसान काफी चिंतित हैं। मानाजा रहा है कि जून के अंत तक टिड्डियों की संख्या में चार गुना और बढ़ोत्तरी हो जाएगी। ये टिड्डियां 1.5 किलोमीटर के रफ्तार से आगे बढ़ती जा रही हैं।

फसल कर देते है बर्बाद...

ये झुंड जिस दिशा की ओर जाते हैं, वहां की फसल बर्बाद कर देते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए तेलंगाना और आंध्र प्रदेश सरकार एक और चुनौती का सामना करने की तैयारी में जुट गई हैं। किसान भी इस बात से काफी चिंतित है और प्रशासन द्वारा दिये दिशानिर्देशों पर ध्यान दे रहे है।

Show More
Prateek Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned