हैदराबाद हवाई अड्डे पर विदेशी मुद्रा व सोने के बिस्किट जब्त,एयरइंडिया के कर्मचा​री समेत तीन गिरफ्तार

हैदराबाद हवाई अड्डे पर विदेशी मुद्रा व सोने के बिस्किट जब्त,एयरइंडिया के कर्मचा​री समेत तीन गिरफ्तार

Prateek Saini | Publish: Jun, 06 2018 06:14:51 PM (IST) Hyderabad, Telangana, India

हैदराबाद के राजीव गांधी अतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर तस्करी के दो मामले सामने आए...

(हैदराबाद): हैदराबाद के राजीव गांधी अतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर दो अलग-अलग कार्रवाई में 27 लाख रुपए की विदेशी मुद्रा और 42 लाख से ज्यादा कीमत के एक किलो 400 ग्राम वजन के सोने के बिस्किट बरामद किए गए हैं। एक मामले में विदेशी मुद्रा की स्मगलिंग के सिलसिले में एक शख्स को गिरफ्तार किया गया है, जबकि दूसरे मामले में एक एयरइंडिया के एक कर्मचारी को ही डीआरआई ने दबोचा है। बरामद की गई सारी करेंसी भारतीय मुद्रा के हिसाब से 27 लाख 23 हजार रुपए की है।

अलग-अलग देशों की करेंसी बरामद

डीआरआई ने गैरकानूनी ढंग से करेंसी ले जा रहे शख्स को गिरफ्तार कर लिया है। जानकारी के मुताबिक़, इंडिगो एयरलाइंस की फ्लाइट संख्या 6ई 1405 से शारजाह जा रहे एक शख्स को डायरेक्ट्रेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलीजेंस के अधिकारियों ने रोक कर तलाशी ली। यह व्यक्ति इमीग्रेशन और सिक्योरिटी चेकिंग क्लीयरेंस के बाद फ्लाइट में बोर्डिंग के लिए जा रहा था।

 

डीआरआई अधिकारियों को उसके बैग से कतर के रियाल, कुवैत के दीनार, बहरीन के दीनार, अरब अमीरात के दिरहम, सउदी अरब के रियाल, ओमान के रियाल और अमरीकी डॉलर मिले। उसने बताया कि यह करेंसी उसकी नहीं है और उसे शारजाह में करेंसी की डिलवरी देने के लिए कहा गया है।


दुसरे मामले में 12 सोने के बिस्कुट बरामद

एक और मामले में इत्तिहाद एयरलाइंस की फ्लाइट संख्या ईवाई-274 से अबु धाबी से हैदराबाद आए एक शख्स से 12 सोने के बिस्किट बरामद हुए हैं। आरोपी सोने के बिस्किट को कस्टम जांच से पहले एयरइंडिया के एक कर्मचारी को सौंपने के लिए इमीग्रेशन हॉल के पास बने एक टॉयलेट में दाखिल हुआ। जैसे ही एयरइंडिया का कर्मचारी सोने के बिस्किट को एयरपोर्ट से बाहर निकालने के लिए उससे लेने के लिए पहुंचा, डीआरआई के अधिकारियों ने उन्हें पकड़ लिया। सोने के बिस्किट का वजन एक किलो 400 ग्राम है और उनकी कीमत 42 लाख रुपए से ज्यादा की है। डीआरआई ने स्मगलिंग में शामिल यात्री और एयरइंडिया के कर्मचारी दोनों को गिरफ्तार कर लिया है।

Ad Block is Banned