scriptसस्पेंड IPS AB Venkateswara Rao ने दी सफाई, लगे हैं सुरक्षा से समझौता करने के आरोप | Suspend IPS AB Venkateswara Rao Said Allegations Wrong | Patrika News

सस्पेंड IPS AB Venkateswara Rao ने दी सफाई, लगे हैं सुरक्षा से समझौता करने के आरोप

locationहैदराबादPublished: Feb 09, 2020 09:12:52 pm

Submitted by:

Prateek

वेंकटेश्वर राव (IPS AB Venkateswara Rao) 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। पिछले साल 30 मई को जगन सरकार सत्ता में आने के बाद राव को खुफिया विभाग के अध्यक्ष के पद से (Andhra Pradesh News) निकाला गया था। तब से…

IPS AB Venkateswara Rao, Andhra Pradesh News

सस्पेंड IPS AB Venkateswara Rao ने दी सफाई, लगे हैं सुरक्षा से समझौता करने के आरोप

हैदराबाद: आंध्रप्रदेश सरकार ने डीजीपी रैंक के आईपीएस अधिकारी एबी वेंकटेश्वर राव को निलंबित कर दिया। उन पर कथित तौर पर भ्रष्टाचार और देश की सुरक्षा से समझौता करने के आरोप है। राव तेलगू देशम पार्टी (टीडीपी) प्रमुख चंद्र बाबू नायडू के बेहद करीबी बताए जाते हैं।

यह भी पढ़ें

एमबीए-पीएचडी कर ‘बेलन-रोटी’ फूड स्टाल से आत्मनिर्भरता के गुर सिखा रहीं सहेलियां

नायडू के कार्यकाल के दौरान राव आंध्र प्रदेश के इंटेलिजेंस चीफ रहे हैं। इस दौरान देश और राज्य की सुरक्षा के साथ समझौता करने का गंभीर आरोप उन पर लगा है। जांच रिपोर्ट में बताया गया है कि पूर्व इंटेलिजेंस चीफ एबी वेंकटेश्वर राव के बेटे चेतन साई किरण की कंपनी ‘आकाशम एडवांस्ड सिस्टम’ सुरक्षा और निगरानी उपकरणों को बनाने वाली एक इजरायली कंपनी आरटी इन्फ्लेटेबल प्राइवेट लिमिटेड के लिए भारत में काम करती है। आरोप है कि उन्होंने दोनों कंपनियों को फायदा पहुंचाने के लिए खुफिया जानकारियां साझा की है। तहकीकात के बाद आरोपी आईपीएस अफसर के खिलाफ गंभीर नियमित्ताएं बरतने के सबूत मिले हैं। ऑल इंडिया सर्विस कंडक्ट रूल्स- 1968 की धारा 3ए के खिलाफ जाकर राव ने विदेशी डिफेंस कंपनियों के साथ संपर्क स्थापित किया। मुख्य सचिव नीलम साहनी ने शनिवार देर रात राव के निलंबन के आदेश जारी किए।

 

यह भी पढ़ें

DGP का बड़ा खुलासा, नेट प्रतिबंध के बाद भी पाकिस्तानी आकाओं के संपर्क में हैं आतंकी, अपना रहे विशेष तकनीक

बता दें कि, वेंकटेश्वर राव 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। पिछले साल 30 मई को जगन सरकार सत्ता में आने के बाद राव को खुफिया विभाग के अध्यक्ष के पद से निकाला गया था। तब से उन्हें कोई पोस्टिंग नहीं दी गई। इसी बीच, निलंबित आईपीएस अफसर एबी वेंकटेश्वर राव नेद खुद पर लगे सभी आरोपों को निराधार बताया है। उनका कहना है कि निलंबन कोई परेशानी की बात नहीं, मैं सरकारी कार्रवाई के खिलाफ लड़ने के लिए कानूनी उपाय देख रहा हूँ। मुझ पर लगे आरोप बिलकुल झूठे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो