Video: अनोखा दशहरा, भगवान को साथ ले जाने को होता है 'लठमार युद्ध', 60 हुए घायल

Prateek Saini

Updated: 09 Oct 2019, 08:08:08 PM (IST)

Hyderabad, Hyderabad, Andhra Pradesh, India

(हैदराबाद): भारत विविधताओं का देश है और यहाँ ऐसी कई रीतियां हैं जो आपको हैरान कर सकती हैं। भारत के हर राज्य में कुछ अलग संस्कृति देखने को मिल जाती है, इतनी विविधताओं के बीच ऐसी कई रस्मों-रिवाज़ हैं जिन्हें आप देखकर सोच में पड़ जाएंगे।


आंध्र प्रदेश के कर्नूल जिले के देवरगट्टू में दशहरे (Dussehra Celebration 2019) के दिन बानी उत्सव मनाया जाता है, भगवान की मूर्ति को अपने साथ ले जाने के लिए छीना झपटी करते हैं, जिसमें श्रद्धालु एक-दूसरे को लाठियों से पीटते हैं। माला मल्लेश्वर मंदिर में यह समारोह एक दानव पर भगवान शिव की जीत को याद करने के लिए मनाया जाता है। दशहरे के मौके पर डंडे से लड़ाई, यानी डंडे से एक दूसरे को पीटना रिवाज है, उनके इस रिवाज के अनुसार दो गुट सर पर एक दूसरे पर वार करते हैं, हर साल सर पर डंडा लगने से कई लोग बुरी तरह घायल भी हो जाते हैं। यह प्रथा दशकों से चली आ रही है, इस बार भी यानि दशहरे के दिन देवरगट्टू के आस पास के करीब 11 गांवों से हजारों लोग इस प्रथा में भाग लेने के लिए आए। मंगलवार रात भर ये बानी उत्सव मनाया गया। उत्सव हिंसक रूप न ले ले इसके लिए सरकार की तरफ से काफी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई। पहली बार ड्रोन कैमरा से नजर रखी गई।

 

मंगलवार को बानी उत्सव के दौरान 60 से अधिक लोग जख्मी हो गए। इनमें से 4 की स्थिति गंभीर बताई जा रही है। जिला पुलिस अधीक्षक डॉ.फकीरप्पा कागिनेल्ली ने पत्रकारों को बताया कि लगभग 1 लाख लोग, जिनमें से अधिकांश युवा थे, ने स्थानीय बानी त्यौहार के दौरान आयोजित लठमार प्रतिस्पर्धा में भाग लिया था। इसमें लगभग 60 से अधिक लोग जख्मी हुए, जिनमें से 4 की स्थिति गंभीर है। घायलों का इलाज अडोनी के एक अस्पताल में चल रहा है।

तेलंगाना की ताजा ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

यह भी पढ़ें: Watch Video: मायके से नहीं लौटी पत्नी, नाराज पति ने टंकी से लगा दी छलांग, और फिर...

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned