scriptदिव्यांग मतदाताओं में लोकसभा चुनावों को लेकर जोश, रिकार्ड संख्या में दर्ज करवाए वोटिंग लिस्ट में नाम, चुनाव आयोग देगा विशेष सुविधाएं | election commission will give special facilities to disabled voters | Patrika News
हैदराबाद तेलंगाना

दिव्यांग मतदाताओं में लोकसभा चुनावों को लेकर जोश, रिकार्ड संख्या में दर्ज करवाए वोटिंग लिस्ट में नाम, चुनाव आयोग देगा विशेष सुविधाएं

70 हजार दिव्यांगों ने मतदाता सूचि में दर्ज कराये अपने नाम…
 

हैदराबाद तेलंगानाApr 03, 2019 / 05:12 pm

Prateek

file photo

file photo

(हैदराबाद): आगामी लोकसभा चुनावों में अब कुछ ही दिन रह गए हैं। चुनावों की तैयारियों ने जोर पकड़ लिया है। दिव्यांगों को मतदान के लिए विशेष सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। मतदाताओं में वोटिंग को लेकर जोश है। इस बार हजारों दिव्यांग मतदाताओं ने मतदाता सूची में अपने नाम दर्ज करवाए हैं।


तेलंगाना के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रजत कुमार ने कहा कि तेलंगाना 2018 में हुए विधानसभा चुनाव से ही दिव्यांग और वरिष्ठ मतदाताओं को सभी सुलभ सुविधा प्रदान की जा रही है। दिव्यांग अब चुनाव में वोट देने के लिए ‘ना वोट ऐप’ (मेरा वोट ऐप) का उपयोग कर सकते हैं। उन्होंने आगे कहा कि 70 हजार दिव्यांग मतदाताओं ने आपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज कराया है। भारत निर्वाचन आयोग के आदर्श वाक्य ‘कोई मतदाता छूटना नहीं चाहिए’ को पूरा करने के लिए सारे उपाय किये जा रहे हैं।

 

रजत कुमार ने नेकलेस रोड पर दिव्यांगों के लिए आयोजित जागरूकता रैली में उपस्थित लोगो को सम्बोधित करते हुए अपनी प्रसन्नता जताई। उन्होंने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं की संख्या बढ़ रही है। चुनाव आयोग उनके लिए आवश्यक व्यवस्था कर रहा है। हम उनकी जागरूकता के लिए कई कदम उठा रहे हैं और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मिल रहे हैं।


शहर पुलिस आयुक्त अंजनी कुमार ने कहा कि विधान सभा चुनाव में दिव्यांगों की संख्या अधिक थी और आगामी लोकसभा चुनाव में वह और बढ़ेगी। शहर में 100 पर कॉल करने पर दिव्यांगों को पांच मिनट के आनंदर पुलिस की मदद मिलेगी। दिव्यांग मतदाताओं के लिए वाहन, व्हील चेयर, स्वयंसेवकों की व्यवस्था विधानसभा चुनाव में की गई थी। सीईओ तेलंगाना कार्यालय दिव्यांग मतदाताओं को सुविधा आदि के लिए राज्य और जिला स्तर पर विकलांग विभाग, गैर सरकारी संगठन आदि के साथ मिल कर काम कर रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो