scriptFMGs China Bribe Medical Council Clerk fake medical certificate | फर्जी MBBS रजिस्ट्रेशन के लिए चीन के FMGs ने मेडिकल काउंसिल के क्लर्क को दी रिश्वत, सभी गिरफ्तार | Patrika News

फर्जी MBBS रजिस्ट्रेशन के लिए चीन के FMGs ने मेडिकल काउंसिल के क्लर्क को दी रिश्वत, सभी गिरफ्तार

हैदराबाद साइबर अपराध पुलिस ने चीन से ग्रेजुएट की डिग्री प्राप्त करने वाले दो एमबीबीएस के छात्रों और तेलंगाना स्टेट मेडिकल काउंसिल (TSMC) के एक वरिष्ठ सहायक को फर्जी तरीके से परिषद से चिकित्सा पंजीकरण प्रमाण पत्र प्राप्त करने के आरोप में गिरफ्तार किया है।

 

हैदराबाद तेलंगाना

Updated: March 06, 2022 11:18:23 am

हैदराबाद से फर्जी एमबीबीएस की डिग्री का बड़ा मामला सामने आया है। इस मामले में चीनी कनेक्शन भी उजागर हुआ है। यहाँ हैदराबाद साइबर अपराध पुलिस ने चीन से ग्रेजुएट की डिग्री प्राप्त करने वाले दो एमबीबीएस के छात्रों को एक अधिकारी को रिश्वत देने के आरोप में गिरफ्तार किया है। ये छात्र तेलंगाना स्टेट मेडिकल काउंसिल (TSMC) के एक क्लर्क को फोरेन मेडिकल ग्रेजुएट इग्ज़ैमनैशन (FMGE) का पास सर्टिफिकेट और एमबीबीएस पंजीकरण संख्या प्राप्त करने के लिए रिश्वत दे रहे थे।
FMGs China Bribe Medical Council Clerk fake medical certificate
FMGs China Bribe Medical Council Clerk fake medical certificate
पुलिस ने चीन से डिग्री पाने वाले दो छात्रों के अलावा तेलंगाना स्टेट मेडिकल काउंसिल (TSMC) के वरिष्ठ सहायक अनंत कुमार को भी गिरफ्तार किया है। इस अनंत कुमार ने कथित तौर पर चीन के उन विदेशी मेडिकल ग्रेजुएट में से प्रत्येक से 9 लाख रुपये की रिश्वत ली थी और परिषद के डेटाबेस के साथ छेड़छाड़ की थी। इन दोनों छात्रों की पहचान शिव आनंद और टी दिलप कुमार के रूप में हुई है इन दोनों छात्रों पर आरोप है कि दोनों ने मेडिकल रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट 9 लाख रुपये की रिश्वत देकर हासिल कर लिया।
fake.jpgजानकारी के अनुसार आनंद ने चीन के साउथ ईस्ट यूनिवर्सिटी से एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी की थी, जबकि टी दिलप कुमार ने 2012 में नान्चॉन्ग यूनिवर्सिटी से पढ़ाई पूरी की। चीन से एमबीबीएस करने के बाद वे भारत लौट आए। भारत लौटने के बाद इन दोनों ने 2012 और 2014 के बीच फोरेन मेडिकल ग्रेजुएट्स की परीक्षा दी थी, परंतु ये इस परीक्षा को पास करने में असफल रहे थे।
यह भी पढ़ें

यूक्रेन की सस्ती पढ़ाई का खुलासा-जानिये डॉक्टर बनने के बाद क्या होता है स्टूडेंट का भविष्य

बता दें भारत का राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड एक लाइसेंस परीक्षा हर साल आयोजित करता है। जो भी छात्र विदेश से मेडिकल की डिग्री प्राप्त करते हैं उन्हें ये परीक्षा देना आवश्यक होता है। इस परीक्षा को पास करने के बाद ही भारत में इन्हें मेडिकल अभ्यास के लिए लाइसेंस प्राप्त हो पाता है।

यह घोटाला तब सामने आया जब चार डॉक्टरों ने अपने लाइसेंस के नवीनीकरण के लिए परिषद का दरवाजा खटखटाया। हालाँकि परिषद ने देखा कि डॉक्टरों द्वारा प्रदान किया गया डेटा चिकित्सा परिषद के डेटा से मेल नहीं खाता।

हैदराबाद पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धाराओं और आईटी एक्ट के तहत धोखाधड़ी और जालसाजी का मामला दर्ज किया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: शिवसेना के सारे MLA-Minister हुए बागी, उद्धव के साथ बचे सिर्फ MLC-Minister और बेटा आदित्य ठाकरेMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में क्या बन रहे हैं नए सियासी समीकरण? बागी एकनाथ शिंदे ने राज ठाकरे से की फोन पर बातचीतRajasthan Invest Summit : कांग्रेस शासित राजस्थान में 1.68 लाख करोड़ के निवेश की तैयारी में Rahul Gandhi के 'Double A'जम्मू कश्मीर: अमरनाथ यात्रा से पहले डोडा में पुलिस पर हमले की साजिश रच रहा लश्कर का आतंकी गिरफ्तार, चीनी पिस्तौल बरामदRam Nath Kovind Vrindavan Visit : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वृंदावन पहुंचे, सीएम योगी ने किया स्वागत, जानें पूरा कार्यक्रमExclusive Interview: राष्ट्रपति उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को किस आधार पर जीत की उम्मीद और क्या बोले आदिवासी महिला के खिलाफ उम्मीदवारी परराष्ट्रपति चुनाव: विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा आज नामांकन दाखिल करेंगेभारतीय टीम ने आयरलैंड को पहले टी-20 में 7 विकेट से रौंदा, हार्दिक पांड्या और दीपक हूडा का दमदार प्रदर्शन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.