यहां प्यार चढ़ा परवान , वहां प्यार में गई जान

(Telangana News) तेलंगाना में प्यार के कसीदे (Height in love, died in love) पढऩे वाली और प्यार को लजाने वाली दो अलग-अलग घटनाएं (Two Contradictory incidenta in Telangana ) हुई। एक घटना में जहां प्यार परवान पर पहुंच गया, वहीं दूसरी घटना में प्यार का अंजाम मौत में बदल गया। पहली घटना में प्रेमी युगल की पुलिस ने थाने में (Marriage in police station ) ही शादी करा दी वहीं दूसरी में मॉं-बाप ने बेटी की गला दबा कर हत्या कर दी।

हैदराबाद(तेलंगाना): (Telangana News)तेलंगाना में प्यार के कसीदे (Height in love, died in love) पढऩे वाली और प्यार को लजाने वाली दो (Honour killing) अलग-अलग घटनाएं (Two Contradictory incidenta in Telangana ) हुई। एक घटना में जहां प्यार परवान पर पहुंच गया, वहीं दूसरी घटना में प्यार का अंजाम मौत में बदल गया। पहली घटना में मौहब्बत का पैगाम दूर तक जाए कि तर्ज पर एक प्रेमी युगल की पुलिस ने थाने में (Marriage in police station ) ही शादी करा दी। वहीं दूसरी घटना में मॉं-बाप ने झूठी शान की खातिर अपनी बेटी की गला दबा कर हत्या कर दी।

मोहब्बत में दिव्यांगता भी नहीं बनी अड़चन
खम्मम जिले के नेलकोंडापल्ली मंडल के रायगुडेम गांव निवासी नेमली मनोज कुमार बचपन से ही गूंगा और बहरा है। मनोज बचपन में गूंगे और बहरे के स्कूल पढ़ाई की। इसके बाद हैदराबाद चला गया, जहां उसने आईटीआई पढ़ाई पूरी की। इसके बाद गांव लौट आया। उसी स्कूल में पढ़ रही वीएम बंजरा गांव निवासी ज्योति के साथ दोस्ती बनी। ज्योति दसवीं कक्षा तक पढ़ी है। दोनों की यह दोस्ती धीरे-धीरे प्यार में बदल गई। पिछले पांच साल से एक दूसरे से प्यार करते आ रहे हैं।

पुलिस ने थाने में करा दी शादी
दोनों ने शादी करने का मन बना लिया। दोनों ने सोचा परिवार के सदस्य उनकी शादी के लिए राजी नहीं होंगे। इसके चलते दोनों ने गुरुवार को जिले के नेलकोंडापल्ली थाने के शरण में गये। दोनों ने पुलिस के सामने प्रेम विवाह का प्रस्ताव रखा। यह देख पुलिस ने दोनों के परिवार सदस्यों को थाने में बुलाया। पुलिस को दोनों परिवार को समझाने में सफल मिली। इसके चलते पुलिस और दोनों परिवार सदस्यों के सामने मनोज और ज्योति ने एक दूसरे गले में फूलों की माला पहनाकर जिंदगी बंधन में बंध गये।

झूठी शान मे कर दी हत्या
एक तरफ प्यार तमाम बंधनों को तोड़ कर नई इबारत लिखने में कामयाब रहा, वहीं दूसरी तरफ प्यार करने की कीमत जान से हाथ धोकर चुकानी पड़ी। जोगुलाम्बा-गड़वाल जिले के कलुकुन्तला क्षेत्र निवासी एक मां-बाप ने अपनी बेटी की गला घोट कर हत्या कर दी। घर में सात जून को तड़के लड़की सो रही थी जब उसके माता पिता ने तकिये से उसका मुंह दबाकर हत्या कर दी और ऐसा दिखाने की कोशिश की जैसे मौत प्राकृतिक कारणों से हुई है। वहीं, लड़की के माता पिता ने दावा किया कि लड़की की मौत दिल का दौरा पडऩे से हुई।

गर्भपात से किया था इंकार
मृतका आंध्र प्रदेश के कुरनूल जिले में स्थित एक कालेज में पढ़ाई के दौरान एक लड़के के साथ प्रेम में पड़ गई थी। लड़की अपने माता पिता की तीन संतान में सबसे छोटी थी और उसके गर्भवती होने की जानकारी मिलने और गर्भपात से इनकार करने के एक दिन बाद ही उसके माता पिता ने लड़की की हत्या करने का फैसला लिया।

मां-बाप गिरफ्तार
गांव के सचिव द्वारा लड़की की मौत पर संदेह प्रकट करने के बाद पुलिस ने मामले की गहनता से छानबीन की गई। उसके मां-बाप पुलिस को गुमराह करते रहे। लेकिन पोस्टमार्टम की रिपोर्ट से सच्चाई उजागर हो गई। रिपोर्ट में बताया गया कि उसकी मृत्यु दम घुटने से हुई है। इस पर पुलिस ने मां-बाप से सख्ती से पूछताछ की तो उन्होंने बेटी की हत्या करने की बात कबूल कर ली पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार कर लिया।

Show More
Yogendra Yogi Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned