खुद एक बार दलदल में क्या उतरा, लोगों को धकेलने का पेशा बना लिया

(Telangana News ) गरीबी (Poverty ) क्या-क्या सितम नहीं ढहाती। ऐसे ही एक गरीब व्यक्ति के पास जब रूपए कमाने का आसरा नहीं बचा तो (Sell Kidney ) उसने अपनी शरीर के बेशकीमती अंग का ही सौदा कर लिया। इस सौदे से मिली राशि ने उसके (Kidney racket ) जीवन का ध्येय ही बदल दिया। हैदराबाद पुलिस ने किडनी का सौदा करने वाले एक अंतरराष्ट्रीय गिरोह (Police burst international racket ) का पर्दाफाश कर दिया।

हैदराबाद(तेलंगाना): (Telangana News ) गरीबी (Poverty ) क्या-क्या सितम नहीं ढहाती। ऐसे ही एक गरीब व्यक्ति के पास जब रूपए कमाने का आसरा नहीं बचा तो (Sell Kidney ) उसने अपनी शरीर के बेशकीमती अंग का ही सौदा कर लिया। इस सौदे से मिली राशि ने उसके (Kidney racket ) जीवन का ध्येय ही बदल दिया। वह खुद ही पेशेवर अपराधी बन गया। अंग लेने और देने वालों के बीच बिचोलिए की भूमिका निभाने लगा। हैदराबाद पुलिस ने रूपए के लालच में जरूरतमंदों की किडनी का सौदा करने वाले एक अंतरराष्ट्रीय गिरोह (Police burst international racket ) का पर्दाफाश कर दिया। पुलिस ने इस मामले में बिचोलिए को गिरफ्तार कर लिया।

34 लाख ठगे
किडऩी रोग से पीडि़त एक व्यक्ति ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी। जिसमें बताया गया कि किडनी का इंतजाम कराने के बदले एक बिचोलिए ने पीडि़त से ३४ लाख रूपए ठग लिए। इस सूचना को गंभीरता से लेते हुए पुलिस सक्रिय हो गई। संदिग्ध पर कई दिनों तक कड़ी निगरानी के बाद पुलिस को मामले की सच्चाई का यकीन हो गया। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।

एमबीए है आरोपी
आरोपी 25 वर्षीय एमबीए छात्र की गिरफ्तारी के साथ किडनी की अवैध तरीके से बिक्री में शामिल गिरोह का पर्दाफाश कर दिया। किडनी का यह गैरकानूनी सौदा करने के बाद आरोपी की नीयत में खोट आ गया। उसने पीडि़त के ३४ लाख रूपए हड़प लिए और लापता हो गया। पुलिस ने आखिरकार उसे ढूंढ निकाला और गिरफ्तार कर लिया। उसके पास से शिकायती और अन्य लोगों से तुर्की तथा श्रीलंका की यात्रा कराने के लिए ली गयीं पासपोर्ट की प्रतियां जब्त की गयीं।

खुद की किडनी बेचने से की शुरुआत
पूछताछ के दौरान आरोपी ने पुलिस के समक्ष किडनी गिरोह से जुड़े होने की पूरी दास्तान का खुलासा किया। आरोपी ने बताया कि उसने रूपए के बदले अपनी एक किडऩी श्रीलंका में एक व्यक्ति को बेची थी। इसके बाद से वह खुद ही अंगों की दलाली के इस दलदल में उतर आया। उसने श्रीलंका और तुर्की में अपना नेटवर्क बना लिया। इस नेटवर्क में इन देशों की डॉक्टर्स भी शामिल हैं। आरोपी ने अब तक कितने लोगों की किडनी का सौदा करके किडनी बिकवाई है, पुलिस इसकी जानकारी कर रही है। पुलिस आरोपी से ठगी गई रकम भी बरामद करने का प्रयास कर रही है। संभावना व्यक्त की जा रही है इस गिरोह में कुछ दूसरे लोग भी शामिल हो सकते हैं। पुलिस की पूछताछ जारी है।

Show More
Yogendra Yogi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned