scriptतेलंगाना विधानसभा चुनाव के दौरान मतदान केंद्रों की वेबकास्टिंग करने की तैयारी | Preparation for webcasting of polling booths in Telangana | Patrika News

तेलंगाना विधानसभा चुनाव के दौरान मतदान केंद्रों की वेबकास्टिंग करने की तैयारी

locationहैदराबाद तेलंगानाPublished: Nov 02, 2018 08:27:07 pm

Submitted by:

Prateek

राज्य में विधानसभा चुनावों के दौरान संवेदनशील क्षेत्रों में स्थित लगभग 5 हजार मतदान केंद्रों में मतदान प्रक्रिया की वेब कास्टिंग को ऑनलाइन किसी भी जगह से देखा जा सकेगा,,,

file photo

file photo

(पत्रिका ब्यूरो,हैदराबाद): तेलंगाना राज्य में आगामी चुनाव के दौरान मतदान की वेबकास्टिंग की व्यवस्था की जा रही है। तेलंगाना के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) कार्यालय के अधिकारियों का कहना है कि जिन मतदान केंद्रों से वेब कास्टिंग करनी है, उससे संबंधित प्रस्ताव जिलाधीश को भेजा जाएगा और फिर प्रस्ताव के आधार पर वेब कास्टिंग की व्यवस्था की जाएगी। एक अंदाजे के मुताबिक लगभग 5 हजार मतदान केंद्रों में वेब कास्टिंग की सुविधा स्थापित करनी होगी।


प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य में विधानसभा चुनावों के दौरान संवेदनशील क्षेत्रों में स्थित लगभग 5 हजार मतदान केंद्रों में मतदान प्रक्रिया की वेब कास्टिंग को ऑनलाइन किसी भी जगह से देखा जा सकेगा। इंटरनेट सुविधा उपलब्ध नहीं होने वाले क्षेत्रों में मतदान प्रक्रिया की वीडियो रिकॉर्डिंग किए जाने की संभावना है। इस के अलावा उन जगहों पर पर्यवेक्षकों को भी तैनात किया जाएगा। दूसरी ओर जिलों में ईवीएम के क्रम रहित आवंटन के लिए भी आवश्यक कदम उठाये जा रहे हैं। इसके अलावा, अधिकारी ईवीएम में मतगणना प्रक्रिया को लेकर भी कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने में जुट गए हैं। इसी प्रकार चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित शिकायत करने के लिए आम जनता के लिये एक मोबाइल एप जारी किया है। सी-विजन नामक इस मोबाइल ऐप्प के जरिये मिलने वाली शिकायतों का निपटारा करने के लिए राज्य में कन्ट्रोल रूमों की स्थापना की प्रक्रिया भी तेजी से चल रही है।

 

सीईओ रजत कुमार ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिये जिलाधीशों से बातचीत करते हुए कन्ट्रोल रूमों की स्थापना प्रक्रिया जल्द ही पूरी करने के निर्देश दिए। बताया गया है कि जिलाधीश इस दिशा में तेजी से आवश्यक कदम उठा रहे हैं। दूसरी तरफ तेलंगाना जन समिति (टीजेएस) ने ग्रेटर हैदराबाद मुनिसिपल कॉर्पोरेशन (जीएचएमसी) अधिकारीयों के खिलाफ चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने का आरोप लगाते हुए राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) से शिकायत की है।


टीजेएस के उपाध्यक्ष पी एल विश्वेश्वर राव ने पत्रिका से बात करते हुए बताया कि एक प्रतिनिधि मण्डल ने सीईओ से सचिवालय में भेंट कर एक ज्ञापन सौंपा है। कोदंडाराम की पार्टी ने आरोप लगाया है कि सत्ताधारी टीआरएस पार्टी अपने समर्थक दैनिक और चैनल के माध्यम से अपनी सरकार के काम का प्रचार प्रसार कर रही है जो गलत है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो