scriptतेलंगाना का दूसरा विधानसभा चुनाव संपन्न, 67 फिसदी मतदान के बाद परिणाम का इंतजार | voting for teleanga election 2018 ended, 67 percent voting done | Patrika News

तेलंगाना का दूसरा विधानसभा चुनाव संपन्न, 67 फिसदी मतदान के बाद परिणाम का इंतजार

locationहैदराबाद तेलंगानाPublished: Dec 07, 2018 09:11:38 pm

Submitted by:

Prateek

11 दिसंबर को मतगणना पूरी होने के बाद नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे…

(हैदराबाद): देश के सबसे नए राज्य तेलंगाना में शुक्रवार 7 दिसंबर को लोकतंत्र का उत्सव मनाया गया। राज्य
के दूसरे विधानसभा चुनाव के लिए शांतिपूर्वक मतदान संपन्न हुए। लोग सुबह से ही मतदान के लिए उत्तसाहित दिखाई दिए। तेलंगाना की 119 सीटों पर 67% मतदान हुआ। 11 दिसंबर को मतगणना पूरी होने के बाद नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे।


बढ़ सकता हैं मतदान प्रतिशत

राज्य निर्वाचन चुनाव आयोग के अधिकारियों के अनुसार तेलंगाना में वोटिंग प्रतिशत बढने की आशंका है। बताया जा रहा है कि समय पूरा होने के बाद भी कई बूथों पर वोटिंग जारी रही। दरअसल शाम पांच बजे से पहले जो लोग बूथ पर पहुंच जाते हैं नियमानुसार वे अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं। पुराने आंकडों पर नजर डाले तो तेलंगाना में पिछले चुनावों में 69.5% मतदान दर्ज किया गया था।


अलग तेलंगाना राज्य निमार्ण के बाद सरकार निमार्ण का अवसर तेलंगाना राष्ट्र समिति को मिला था। 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) ने सबसे ज्यादा 90 सीटें जीती थी। 13 सीटों पर कब्जा कर कांग्रेस दूसरे स्थान पर थी। वहीं एआईएमआईएम ने 7 तो तेलगू देशम पार्टी ने 3 और सीपीआई(मा) ने 1 सीटें हासिल की थी। बहुमत मिलने के बाद तेलंगाना राष्ट्र समिति सुप्रिमो के. चंद्रशेखर राव राज्य के मुख्यमंत्री बन गए।


बता दें कि तेलंगाना में 2019 के लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा चुनाव होने थे। मुख्यमंत्री के चंद्र शेखर राव में अनुकूल परिस्थितियों को भांप कर समय से पहले विधानसभा को भंग कर दिया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो