script

हैदराबाद को मिली अगले चार दिनों तक गर्म लहरों की चेतावनी, यह है पारा बढने का सबसे बड़ा कारण

locationहैदराबाद तेलंगानाPublished: May 15, 2019 10:39:13 pm

बढ़ते तापमान का कारण है उत्तर-पश्चिमी दिशा से आ रही शुष्क हवाएं…
 

file photo

file photo

(हैदराबाद): तेलंगाना राज्य में गर्मी दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है। भारतीय मौसम विभाग ने तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में अगले चार दिनों तक गर्म लहरों की चेतावनी जारी की है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार राज्य के आदिलाबाद, मंचेरियल, निर्मल, वरंगल, खम्मम, निजामाबाद, नलगोंडा, सिद्दिपेट, और करीमनगर जिलों में तापमान 45-46 डिग्री तक जाने की संभावना है। इन सभी जिलों का तापमान आज ही 42 से 43 डिग्री के आसपास रहा। उत्तर-पश्चिमी दिशा से आ रही शुष्क हवाएं इस बढ़ते तापमान का कारण बताया जा रहा है।

 

रखे यह सावधानियां

तेलंगाना की जनता इस बढ़ती गर्मी से बेहद परेशान है। तेलंगाना राज्य सरकार के कर्मचारियों को राहत देते हुए रमज़ान के दौरान एक घंटा पहले घर जाने की छूट दी गयी है जबकि महानगरपालिका के अधिकारियों और डॉक्टरों ने बढ़ती गर्मी के दौरान रोजा रखने वालों को लू लगने और गर्म लहरों से बचने के लिए योग्य उपाय करने की सिफारिश की थी। जैसे कि, ज्यादा पानी पीना, तली हुई चीजों से बचना, हलके रंग के कपडे पहनना, अनावश्यक रूप से बाहर न निकलना, जरूरी काम के लिए निकलना भी पड़े तो शरीर को पूरी तरह ढक कर निकलना आदि।

 

बता दें कि इससे पहले सप्ताह में भी भारतीय मौसम विभाग ने 12 मई तक तेलंगाना में गर्म लहरों की चेतावनी दी थी। तथा मौसम विभाग के अधिकारियों ने तेलंगाना के लोगों को सभी प्रकार की सावधानियां बरतने को कहा था।

ट्रेंडिंग वीडियो