script

आंबेडकर अस्पताल में लेजर किरणों से त्वचा रोगों का इलाज

locationरायपुरPublished: Jan 17, 2020 11:33:15 pm

Submitted by:

abhishek rai

लेजर मशीन से अनचाहे बालों, मुहांसों, चेचक के दाग और जले के निशानों को हटाने की सुविधा के साथ-साथ टैटू, गोदना, मस्सा, तिल, काले दाग, त्वचा के असामान्य रंग (अनइवन स्किन टोन) की समस्या का इलाज लेजर से किया जाता है।

आंबेडकर अस्पताल में लेजर किरणों से त्वचा रोगों का इलाज

आंबेडकर अस्पताल में लेजर किरणों से त्वचा रोगों का इलाज

रायपुर. राजधानी के आंबेडकर अस्पताल के त्वचा (चर्म) एवं रतिज रोग विभाग में त्वचा से संबंधित सभी प्रकार की बीमारियों का इलाज किया जाता है। विभाग में अत्याधुनिक लेजर मशीन से अनचाहे बालों, मुहांसों, चेचक के दाग और जले के निशानों को हटाने की सुविधा के साथ-साथ टैटू, गोदना, मस्सा, तिल, काले दाग, त्वचा के असामान्य रंग (अनइवन स्किन टोन) की समस्या का इलाज लेजर से किया जाता है। इसके लिए किसी प्रकार की ऑपरेशन की आवश्यकता नहीं पड़ती। केवल उत्सर्जित प्रकाश के जरिए दर्द रहित इलाज होता है। लेजर किरणों से उपचार में काफी कम समय लगता है। इससे दाग-धब्बे भी दूर हो जाते है। त्वचा पर निशान नहीं रहता। विभागाध्यक्ष डॉ. पीके निगम ने बताया कि त्वचा से सम्बन्धित ऐसी कई बीमारियां होती हैं, जिन्हें प्रारंभिक समय में नजरअंदाज करने पर बढ़ जाती है, जो आगे चलकर नुकसानदेह साबित हो सकती है। डॉ. मृत्युजंय सिंह ने बताया कि रोजाना ओपीडी में करीब 250 से 350 नए तथा पुराने, प्रत्येक आयु वर्ग के मरीज त्वचा की बीमारियों के साथ पहुंच रहे हैं। मौसम परिवर्तन से भी त्वचा में खुजली, दाने, इत्यादि की समस्या बढ़ रही है। केमिकल युक्त प्रसाधनों के उपयोग से भी कई मरीज एलर्जी के शिकार हो रहे है और ओपीडी पहुंच रहे हैं।
ये सुविधाएं भी

माइनर सर्जरी प्रोसीजर, केमिकल पीलिंग, इलेक्ट्रो कॉटरी, स्किन बायोप्सी, कुष्ठ रोग की अलग क्लिनिक, यौन संचारित रोग (एसटीडी) क्लिनिक, सेंट्रल जेल में सालाना कैदियों के लिये विशेष कैम्प, रेलवे अस्पताल में स्किन स्क्रीनिंग कैम्प, मेडिकल ऑफिसर्स को ट्रेनिंग की सुविधा उपलब्ध है।

ट्रेंडिंग वीडियो