scriptबाजरे की मठरी देगी सर्दी सहने की ताकत | Bajra mathari recipe | Patrika News

बाजरे की मठरी देगी सर्दी सहने की ताकत

Published: Jan 08, 2018 02:58:55 pm

बाजरे के व्यंजन सर्दियों में खाए जाते हैं। बाजरा शरीर को फाइबर देने के साथ ही सर्दी में ताकत देने का काम करता है।

bajra mathari

bajra mathari

बाजरे के व्यंजन सर्दियों में खाए जाते हैं। बाजरा शरीर को फाइबर देने के साथ ही सर्दी में ताकत देने का काम करता है। यहां पढ़ें बाजरा मठरी और बाजरा-छाछ परांठा की दो यमी रेसिपी
बाजरा मठरी

सामग्री –

बाजरे का आटा बारीक पिसा हुआ – 2 कप
अदरक-हरी मिर्च पेस्ट – एक छोटा चम्मच
सफेद तिल – 2 बड़े चम्मच
सौंफ – 1/2 छोटा चम्मच
काली मिर्च – 1/2 छोटा चम्मच
दही अच्छी तरह फेंटा हुआ – एक छोटा चम्मच
नमक – स्वादानुसार
तेल
यूं बनाएं –

बाजरे के आटे को छानकर उसमें सारी सामग्री मिलाकर एकसार कर दीजिए। इस आटे में लोच काफी लगाना पड़ता है। इसलिए गूंथने के बाद इस थोड़ी देर रखें और फिर से मल-मल कर गूंथें, ताकि इसमें अच्छी तरह से लोच आ जाए। इसके छोटे-छोटे पेड़े बनाकर मठरी की तरह बेल लें। तेल गर्म कर इन्हें मध्यम आंच पर तलकर पेपर टॉवल पर निकाल लें। ठंडे या गर्म खाएं।
बाजरा-छाछ परांठा

सामग्री –

बाजरा – एक कप
गेहूं का आटा – 3/4 कप
छाछ – 1/2 कप
नमक – स्वादानुसार
प्याज बारीक कटा – एक
अदरक-हरी मिर्च पेस्ट – एक-एक छोटा चम्मच
लाल मिर्च – एक छोटा चम्मच
गरम मसाला – 1/4 छोटा चम्मच
साबुत जीरा – 1/4 छोटा चम्मच
नमक – स्वादानुसार
घी
यूं बनाएं –

बाजरे को साफ करके गीला करें और किसी छलनी में ढककर रख दें। दो घंटे बाद पांच सेकंड के लिए मिक्सी में चलाएं और बाजरे को फटककर छिलका निकाल दें। इस तरह 3-4 बार बाजरा सफेद निकलने तक करें। अब इसमें दो कप पानी व नमक डालकर किसी भारी तले वाले बर्तन में उबलने रखें और बराबर चलाती रहें। बाजरे के नरम होने पर छाछ मिलाकर चलाएं और गाढ़ा होने दें। गाढ़ा होने पर उतारकर ठंडा करें। आटे में मसाले व खिचड़ी मिलाएं और पानी से गूंथ लें। पेड़े बनाकर परांठे बेलें तथा गर्म तवे पर घी लगाकर दोनों तरफ से सेक लें।
अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो