मूड करना है ठीक तो खाएं ये चीज

मूड करना है ठीक तो खाएं ये चीज
besan gatte namkeen

Amanpreet Kaur | Publish: Sep, 14 2018 05:03:51 PM (IST) इंडियन रीजनल

बेसन फाइबर, आयरन, पोटेशियम, मैंगनीज, कॉपर, जिंक, फॉसफोरस, मैग्नीशियम, फोलेट और विटामिन बी 6 से भरपूर होता है।

बेसन फाइबर, आयरन, पोटेशियम, मैंगनीज, कॉपर, जिंक, फॉसफोरस, मैग्नीशियम, फोलेट और विटामिन बी 6 से भरपूर होता है। इसे अपनी डायट में कई तरीके से शामिल किया जा सकता है। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं बेसन के गट्टे की नमकीन की रेसिपी-

सामग्री -

बेसन - 2 कप (250 ग्राम)
कसूरी मेथी - 1 टेबल स्पून
जीरा - ½ छोटी चम्मच
अजवायन - 1/2 छोटी चम्मच
धनिया - 1 छोटी चम्म्मच (दरदरा कुटा हुआ)
हल्दी पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच

लाल मिर्च पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच
काली मिर्च - ½ छोटी चम्मच (दरदरी कुटी हुई)
लौंग - 5 (दरदरी कुटी हुई)
हींग - 1 पिंच
हरी मिर्च - 2 (बारीक कटी हुई)
बेकिंग सोडा - 1/4 छोटी चम्मच
तेल - 2 टेबल स्पून
नमक - 1 छोटी चम्मच
तेल - तलने के लिए

विधि -

बेसन में जीरा, अजवायन, कसूरी मेथी, काली मिर्च, लौंग, धनिया, लाल मिर्च पाउडर, बारीक कटी हरी मिर्च, हल्दी पाउडर, हींग, बेकिंग सोडा, नमक और तेल डालकर सारी चीजों को मिक्स कर लीजिए, थोड़ा थोड़ा पानी मिलाइए और थोड़ा सा सख्त आटा गूंथ कर तैयार कर लीजिए। हाथ पर थोड़ा सा तेल डालकर चिकना कर लीजिए और आटे को मसल कर चिकना तैयार कर लीजिए। इतना आटा लगाने में ½ कप पानी का उपयोग हुआ है। आटे को ढककर 10 मिनिट के लिए रख दीजिए, आटा सैट हो जाएगा।

10 मिनिट बाद आटा तैयार है। हाथ पर थोड़ा सा तेल लगाकर आटे को छोटे-छोटे टुकड़े में बांट लीजिए। बोर्ड को तेल लगाकर चिकना कीजिए। अब एक टुकड़ा उठाएं इसे अच्छे से मसल कर गोल कीजिए और बोर्ड पर रख कर आधा इंच के व्यास में लम्बाई में लम्बा रोल कर लीजिए इसे किनारे रख दीजिए अब बाकी के टुकड़ों से भी इसी तरह रोल बना कर तैयार कर लीजिए और प्लेट में रख दीजिए। अब इस लम्बाई में बने हुए रोल को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लीजिए।

गट्टे तलने के लिए कड़ाही में तेल गरम होने रख दीजिए। गट्टे तलने के लिए तेल मध्यम गरम ही चाहिए। तेल गरम होने पर इसमें तेल में एक गट्टा डालकर देख लीजिए कि गट्टा सिक रहा है। तेल सही गरम है, तेल में बाकी के गट्टे डाल दीजिए। 5 मिनिट मध्यम फ्लेम पर तलने के बाद गट्टे अच्छे कुरकुरे हो जाते हैं अब गैस तेज कर दीजिए और गट्टों को गोल्डन ब्राउन होने तक सेक कर तैयार कर लीजिए।

गट्टे सिक कर तैयार हैं। इनमें से अतिरिक्त तेल निकालने के लिए इन्हें कड़ाही के किनारे पर कल्छी पर रोक कर रखिए और फिर इन्हें प्लेट में निकाल लीजिए। एक बार के गट्टा नमकीन तलने में 7 से 8 मिनिट का समय लग जाता है। सारे गट्टा नमकीन इसी तरह तल कर तैयार कर लीजिए।

स्वादिष्ट और क्रिस्पी गट्टा नमकीन बनकर तैयार हैं। आप इन्हें किसी भी समय स्नैक्स की तरह सर्व कर सकते है। गट्टा नमकीन को पूरी तरह ठंडा होने के बाद किसी कन्टेनर में भरकर रख लीजिए और पूरे 1-2 माह तक खा सकते हैं।

अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned