चना दाल पुलाव है टेस्टी राइस रेसिपी

Amanpreet Kaur

Publish: Feb, 12 2018 01:41:15 (IST)

Indian Regional
चना दाल पुलाव है टेस्टी राइस रेसिपी

चावल को चना दाल और खड़े मसालों के साथ बनाएं तो यह बहुत ही टेस्टी पुलाव बनता है।

चावल को चना दाल और खड़े मसालों के साथ बनाएं तो यह बहुत ही टेस्टी पुलाव बनता है। इनकी महक दूर से ही सबको खींच लाएगी। यह पुलाव बनाना बहुत ही आसान है। यहां पढ़ें चना दाल पुलाव की रेसिपी -

सामग्री -

बासमती चावल - 1 कप
चना दाल - ½ कप
घी - 3-4 टेबल स्पून
हरा धनिया - 2-3 टेबल स्पून
नींबू - 1
अदरक - 1 इंच (लम्बाई में कटा हुआ)
बडी़ इलाइची - 2
दाल चीनी - 1 इंच लम्बा टुकडा़
लौंग -4
काली मिर्च - 10-12
जीरा - ½ छोटी चम्मच
नमक - 1.5 छोटी चम्मच या स्वादानुसार

विधि -

चावलों को अच्छी तरह धोकर आधा घंटे के लिए पानी में भिगो दीजिए और बाद में अतिरिक्त पानी निकाल कर हटा दीजिए। इसी तरह दाल को भी अच्छी तरह धोकर ६- ७ घन्टे के लिए पानी में भिगो कर ले लीजिए।

माइक्रोसेफ प्याले में घी डालकर १ मिनिट के लिए माइक्रोवेव कर लीजिए। घी पिघलने के बाद, प्याले को बाहर निकालिए। इसमें जीरा, बड़ी इलाइची के दाने, दालचीनी , लौंग, काली मिर्च डालकर १ मिनिट के लिए फिर से माइक्रोवेव कर लीजिए।

1 मिनिट बाद, प्याले को बाहर निकाल लीजिए और इसमें अदरक, दाल और 1 कप पानी डाल दीजिए। इन सबको अच्छे से मिक्स कर लीजिए। बर्तन को हल्का सा खुला छोड़ते हुए ढककर 6 मिनिट के लिए माइक्रोवेव कर लीजिए।

फिर से प्याले को बाहर निकाल कर दाल को चैक कीजिए। इसमें चावल, नमक, 1.5 कप पानी और नींबू का रस डालकर अच्छे से चमचे से चलाते हुए मिक्स कीजिए। प्याले को हल्का सा खुला छोड़कर ढक्कन से ढक दीजिए और 10 मिनिट के लिए माइक्रोवेव कर लीजिए।

प्याले को बाहर निकाल लीजिए पर इसे ढका रहने दीजिए और 20 मिनिट बाद सर्व कीजिए। स्वादिष्ट पुलाव बनकर तैयार है। इसमें हरा धनिया डालकर मिलाइए और गार्निश करके परोसिए।

अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

1
Ad Block is Banned