scriptChhattisgarh will get facility of 2 Vande Bharat trains | Vande Bharat Train: छत्तीसगढ़ को मिलेगी दो वन्देभारत ट्रेनों की सुविधा, मई-जून से चलने की संभावना | Patrika News

Vande Bharat Train: छत्तीसगढ़ को मिलेगी दो वन्देभारत ट्रेनों की सुविधा, मई-जून से चलने की संभावना

locationरायपुरPublished: Oct 03, 2022 11:45:10 am

Submitted by:

Sakshi Dewangan

Vande Bharat Train: छत्तीसगढ़ को दो वंतेभारत ट्रेनें मिलने की स्थिति बन गई है क्योंकि गोंदिया और बिलासपुर में केवल वंदेभारत ट्रेन के लिए 50-50 करोड़ रु. से कोचिंग डिपो बनाने का काम शुरू हो गया.

Vande_bharat_train

Vande Bharat Train: छत्तीसगढ़ को दो वन्देभारत ट्रेनों की सुविधा मिलेगी. वंदे भारत ट्रेन के लिए बिलासपुर और छत्तीसगढ़ से लगे गोंदिया में कोचिंग डिपो का काम शुरू हो गया है. सबसे पहली ट्रेन बिलासपुर से संपर्क क्रांति रूट से दिल्ली जाएगी. और दूसरी ट्रेन गोंदिया से चलकर रायपुर-बिलासपुर होती हुई झारसुगुड़ा (ओडिशा) जा सकती है.

वन्देभारत ट्रेन से यात्रा करने का ये फायदा होगा कि जहाँ बिलासपुर से दिल्ली की यात्रा में 18 घंटे लग रहे हैं, लेकिन वंदे भारत से बिलासपुर से दिल्ली का सफर करीब 14 घंटे में पूरा हो सकता है. गोंदिया से वंदे भारत चली तो यह रायपुर से सिर्फ 4 घंटे में झारसुगुड़ा पहुंच जाएगी. अभी इसमें साढ़े 6 घंटे लग रहे हैं. जिससे यात्रियों का समय बचेगा. अब लगभग साफ हो गया है कि छत्तीसगढ़ को दो वंतेभारत ट्रेनें मिलने की स्थिति बन गई है क्योंकि गोंदिया और बिलासपुर में केवल वंदेभारत ट्रेन के लिए 50-50 करोड़ रु. से कोचिंग डिपो बनाने का काम शुरू हो गया.

वन्देभारत रेन की स्पीड करीब 130 किमी है, रेलवे की सीआरएस टीम ने दुर्ग से झारसुगड़ा के बीच ट्रेन को 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलाकर परीक्षण कर लिया है। सूत्रों के अनुसार यह ट्रायल भले ही वंदे भारत ट्रेन के लिए नहीं था, लेकिन यह साफ हो गया कि इस ट्रैक में हाई स्पीड ट्रेन आसानी से चला सकते हैं. संभावना जताई जा रही है की यह ट्रेन मई जून के आस पास चलेगी कोचिंग डिपो अगले साल मई-जून तक बन जाएंगे और उसके तुरंत बाद ट्रेन शुरू हो जाएगी.

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.