सर्दियों में बच्चों को पिलाएं ये सूप, नहीं पड़ेंगे बीमार

Amanpreet Kaur

Publish: Dec, 07 2017 01:04:03 (IST)

Indian Regional
सर्दियों में बच्चों को पिलाएं ये सूप, नहीं पड़ेंगे बीमार

सर्दियों में शाम के समय अगर बच्चों को गरमा गरम सूप पिलाया जाए, तो इससे उन्हें ठंड पकडऩे की संभावना कम हो जाती है, साथ ही उन्हें ताकत भी मिलती है

सर्दियों में शाम के समय अगर बच्चों को गरमा गरम सूप पिलाया जाए, तो इससे उन्हें ठंड पकडऩे की संभावना कम हो जाती है, साथ ही उन्हें ताकत भी मिलती है। सूप स्वास्थ के लिए अच्छा है। सर्दियों में चुकंदर और गाजर बाजार में आसानी से मिल जाती हैं। ऐसे में आप गाजर चुकंदर और पालक आदि से भी सूप बना सकते हैं। यह सूप पीने में बहुत स्वादिष्ट लगता है। यहां पढ़ें कुछ यमी सूप रेसिपीज -

हॉटली चुकंदर गाजर सूप

सामग्री -

चुकंदर कसे हुए - 300 ग्राम
गाजर - 100 ग्राम
नींबू का रस - 2 छोटा चम्मच
मक्खन - 1/4 कप
वेजिटेबल स्टॉक - 4 कप
नमक - स्वादानुसार
काली मिर्च - 1/2 छोटा चम्मच
भुना जीरा - 1/2 छोटा चम्मच
पिसी पुदीना - 1/4 छोटा चम्मच
पनीर - 1/2 कप कद्दूकस किया सजाने के लिए

यूं बनाएं -

पेन में मक्खन डालें और उसमें चुकंदर-गाजर डालकर 10 मिनट के लिए फ्राई करें। उसके बाद स्टॉक डालकर पांच मिनट पकने दें। बाकी चीजें डालकर पांच मिनट और पकने दें। गैस बंद कर दें। इसे मिक्सी में डालकर पीस लें और सर्व करें। परोसते वक्त कद्दूकस किया पनीर डालें।

नोट : यह सूप पीने से ताकत आती है और खून की कमी दूर होती है।

फूलगोभी लखनवी प्याजी सूप

सामग्री -

मक्खन - 100 ग्राम
सफेद प्याज - 2
तेज पत्ते - 3
दालचीनी - 2 टुकड़े
काली मिर्च साबुत - 8 दाने
फूल गोभी कद्दूकस की हुई - 2 कप
कॉर्न फ्लोर - डेढ़ छोटा चम्मच
जायफल पाउडर - 1/4 छोटा चम्मच
नमक - स्वादानुसार
काली मिर्च - 1/2 छोटा चम्मच

यूं बनाएं -

कॉर्न फ्लोर को दूध में डालकर घोल लें। मक्खन गर्म करके प्याज भूनें, फिर तेज पत्ता, दालचीनी डालें। तुरंत ही गोभी और कॉर्न फ्लोर वाला दूध डाल दें। नमक, काली मिर्च डाल दें। पांच मिनट तक पकने दें। उसके बाद गैस बंद कर दें। मिक्सी में पीसें। गर्म करके सर्व करें।
नोट : फूलगोभी में विटामिन सी और के होता है। इसलिए यह शरीर में बनने वाले एसिड को कम करता है।

अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned