मेहमानों को परोसें दही गुजिया

मेहमानों को परोसें दही गुजिया

Amanpreet Kaur | Publish: Mar, 11 2018 05:05:49 PM (IST) इंडियन रीजनल

त्योहार हो या घर में पार्टी, दही गुजिया सबको ही पसंद आती हैं। यह बहुत ही चटपटी रेसिपी है और यह झटपट बन जाने वाली रेसिपी है।

त्योहार हो या घर में पार्टी, दही गुजिया सबको ही पसंद आती हैं। यह बहुत ही चटपटी रेसिपी है और यह झटपट बन जाने वाली रेसिपी है। आपने मीठी गुजिया तो जरूर खाई होंगी, लेकिन दही के साथ टेस्टी गुजिया खाने का अलग ही मजा है। यहां पढ़ें दही गुजिया बनाने की स्वादिष्ट रेसिपी -

सामग्री -

उरद की दाल - 200 ग्राम (एक कप)
नमक - स्वादानुसार (1/3 छोटी चम्मच)
किसमिस - 25-30 (वैकल्पिक)
चिरोंजी - एक टेबल स्पून (साफ कर लीजिए)
काजू - 15 (छोटे छोटे काट लीजिए)
तेल - गुझिया तलने के लिए
दही - 1 कि.ग्राम (4 कप)
नमक स्वादानुसार (एक छोटी चम्मच)
हरी चटनी - 1 छोटी कटोरी
मीठी चटनी - 1 छोटी कटोरी
लाल मिर्च - 1 छोटी चम्मच
भुना हुआ जीरा - 2 छोटी चम्मच
चाट मसाला - 2 छोटी चम्मच

विधि -

दाल को साफ कीजिए, धोइए, और 4-5 घंटे के लिए पानी में भिगो दीजिए (पूरी रात भी पानी में भिगो सकते है)। अतिरिक्त पानी दाल को चलनी में रखकर निकाल दीजिए। भीगी हुई दाल को बिना पानी डाले मिक्सर से बारीक पीस लीजिए। दही गुजिया के लिए दाल एकदम गाड़ी होनी चाहिए।

आपकी पिसी दाल यदि गाड़ी नहीं हो तो इसमें थोड़ा बेसन भी मिला सकते हैं, लेकिन अधिक बेसन से दही गुजिया मुलायम नहीं बनतीं। पिसी हुई दाल को किसी बर्तन में निकालिए और हाथ से मथिए। गुझिया बनाने के लिए दाल तैयार हो गयी है। काजू और चिरोंजी किशमिश एक साथ सबको मिला लीजिए। कढ़ाई में तेल डालकर गरम कीजिए।

एक एसी कटोरी लीजिए जिसका व्यास करीब ३ इंच हो, उसके ऊपर धुला हुआ पतला गीला कपड़ा या रूमाल इस तरह लगाइए और पीछे की ओर से एक हाथ से पकड़ लिजिए। हाथ से एक नीबू के बराबर दाल निकालिए, कपड़े के ऊपर गोल करके रखिए। अब इसे पानी में भीगीं उंगलियों की सहायता से 2 1/2 या 3 इंच के व्यास में गोल बड़ा कर लीजिए। आधी चम्मच मेवे दाल के गोले के ऊपर रखिए, और एक तरफ से उठाइए, आधा गोला बनाते हुए चिपका दीजिए, यह गुझिया तैयार हो गई है तलने के लिए।

वैकल्पिक रूप से आप चकला के ऊपर गीला कपड़ा बिछा कर उस पर दाल को उंगलियों से गोल आकार दें, भरावन भरें व कपड़े को उलट कर गुझिया का आकार दे दें।

गुझिया को गरम तेल में डालिए दूसरी गुझिया तैयार कीजिए और तेल में डालिए पलट पलट कर हल्का ब्राउन होने तक तलिए। तली हुई गुझिया निकाल कर प्लेट या थाली में रखिए। इसी तरह से सारी गुझिया बनाइए और तेल में डाल कर तल कर निकाल कर रखिए। सारी गुझिया बन कर तैयार हो गई हैं। दही को चलनी में डाल कर पानी निचोड़ दीजिए, गाड़े दही को फैट कर नमक मिला लीजिए।

किसी बड़े बर्तन में गरम पानी इतना लीजिए कि गुझिया डूब सकें। पानी में स्वादानुसार नमक मिला दीजिए और गुझिया डाल कर डुबा दीजिए। जब गुझियां फूल जाए ( 20-25 मिनिट लग जाते हैं) पानी से एक गुझिया निकालिए हाथ पर रखिये दूसरे हाथ से दबाकर अतिरिक्त पानी निकाल दीजिए, सारी गुझियां इसी तरह से निकाल कर प्लेट में लगाइए। अब इन गुझियों को दही में डुबा कर निकाल कर प्लेट में लगाइए तथा ऊपर से भुना जीरा, लाल मिर्च और चाट मसाला छिड़किए। उरद दाल की दही गुझिया खाने के लिये तैयार है।

अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

Ad Block is Banned