scriptDam construction will be investigated with Campa item in Netangar | नेतनांगर में कैंपा मद से डेम निर्माण की होगी जांच | Patrika News

नेतनांगर में कैंपा मद से डेम निर्माण की होगी जांच

Published: Aug 09, 2022 06:41:01 pm

कलेक्टर ने दिया वन विभाग को जांच के निर्देश

नेतनांगर में कैंपा मद से डेम निर्माण की होगी जांच
कलेक्टर ने दिया वन विभाग को जांच के निर्देश
रायगढ़। नेतनांगर में वन विभाग कैंपा मद से डेम निर्माण करा रही है। डेम निर्माण में तत्कालीन अधिकारी व ठेकेदार द्वारा खुला खेल खेला गया है। इस मामले को लेकर कलेक्टर ने संज्ञान में लेते हुए मामले की जांच के लिए वन विभाग को निर्देश दिया है।
ग्राम नेतनांगर में वन विभाग ने कैंपा मद से अदन डेम निर्माण के लिए ५६ लाख ६८ हजार रुपए की स्वीकृति वित्तीय वर्ष २०२०-२१ में दी गई है और निर्माण की अवधी पूर्ण करने के लिए १ साल का समय तय किया गया था, लेकिन मौके पर देखा जाए तो कुछ भी काम नहीं हुआ है। एक छोर में पार बांधने का काम भी आधा-अधूरे स्थिति में है। पहले से बने सड़क में मिट्टी का ढेर लगाकर पार बना दिया गया है। पार में प्रोजेक्ट रिपोर्ट के अनुसार न तो रोलर चलाया गया है न ही कुछ। अब बारिश शुरू हो गया है। डेम के समीप से गई नदी का पानी इसमें भर गया है। गड्ढा खोदने के नाम पर भी खानापूर्ति करते हुए पहले से गड्ढे की छिलाई कर दिया गया है जबकि गहरीकरण का काम अधिक दिखाया गया है। स्टीमेट के अनुसार खोदी हुई मिट्टी और अच्छी क्वालिटी की मिट्टी से पार बनाते हुए इसमें २० सेमीं से अधिक मोटी परतों में बांध भराई करने के साथ उसमें पत्थर मिक्स कर १/२ टन के रोलर या लकड़ी से ठुरमुठों से हर एक परत में चलाने और कम से कम ८ टन वाले शक्ति चलित बेलन से प्रत्येक तीसरी और सबसे उपरी परतों को समतल करने का है, लेकिन ऐसा नहीं किया गया है। इस मामले के सामने आने के बाद वन विभाग के अधिकारियो ंने जांच के निर्देश देने की बात कही थी लेकिन अब तक इस मामले में जांच का अता-पता नहीं है। इस मामले को कलेक्टर ने संज्ञान में लेते हुए प्रकाशित खबर की कटींग जांच करने के लिए वन विभाग को निर्देश दिया है।
मिलेगी कई खामियां
इस मामले को अगर तकनिकी अधिकारियो से जांच कराया जाए तो और भी कई खामियां सामने आने की बात कही जा रही है। हांलाकि विभागीय अधिकारियों द्वारा इस मामले को लेकर उदासीन रवैयया लोगों के समझ से परे है।
वर्सन
जांच के लिए एसडीओ को बोला गया है, जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। जांच रिपोर्ट अभी आया नहीं है।
स्टेयलो मंडावी, डीएफओ रायगढ़
--------------------------------------------------
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.