scriptइस बार नाश्ते में ट्राय करें टेस्टी जामुन इडली | Jamun idli recipe | Patrika News

इस बार नाश्ते में ट्राय करें टेस्टी जामुन इडली

Published: May 07, 2018 11:34:24 am

जामुन को कच्चा खाने के अलावा शायद ही आपने उससे कुछ बनाने के बारे में सोचा हो।

jamun idli

jamun idli

जामुन को कच्चा खाने के अलावा शायद ही आपने उससे कुछ बनाने के बारे में सोचा हो। अगर नहीं सोचा तो बना डालिए जामुन से कुछ नए व्यंजन। यकीन मानिए यह दिखने में जितने खूबसूरत लगते हैं, खाने में उतने ही स्वादिष्ट होते हैं। यहां पढ़ें कुछ टेस्टी जामुन रेसिपी
जामुन इडली

सामग्री –

जामुन- 10 से 15
सूजी- एक कप
चावल का दरदरा आटा- एक बड़ा चम्मच
दही- 1/2 कप
नमक- स्वादानुसार
फ्रूट सॉल्ट- एक छोटा चम्मच
तेल- एक छोटा चम्मच

यूं बनाएं –

सूजी, चावल और नमक मिला लें। दही डालकर फेंट लें। जामुनों को गूदा अलग करें। गूदे को मिक्सी में पीसकर सूजी वाले घोल में मिला दें। आवश्यकतानुसार पानी मिलाएं। इडली के सांचों में चिकनाई लगा लें। तैयार घोल में फ्रूट सॉल्ट मिलाकर सांचों में डालें। पहले से कुकर में उबलते पानी में सांचे रख दें। कुकर के ढक्कन को सीटी हटाकर लगाएं। बीस मिनट तक पकाएं। आंच से उतारकर ढक्कन खोलें। गरमा-गरम जामुन इडली को नारियल की चटनी के साथ परोसें।
चटपटा जामुन रायता

सामग्री –

दही- एक बड़ा कप
जामुन- 8 से 10
ताजा क्रीम- एक बड़ा चम्मच
नमक- स्वादानुसार
भुना जीरा पाउडर- 1/2 छोटा चम्मच
काली मिर्च पाउडर- 1/4 छोटा चम्मच
बारीक कटा धनिया- थोड़ा सा
कटी हरी मिर्च- थोड़ी सी
यूं बनाएं –

दही को फेंट लें। कटे हुए जामुन डालकर मसाले, हरी मिर्च, हरा धनिया मिलाएं। ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें। ठंडा-ठंडा परोसें।

जामुन अनार ड्रिंक

सामग्री –
जामुन का गूदा- 1/2 कप
अनार के दाने- एक कप
पिसी चीनी- 1/2 कप
नींबू का रस- एक छोटा चम्मच
अदरक का रस- 1/2 छोटा चम्मच
नमक- चुटकी भर
कुटी बर्फ- डेढ़ कप

यूं बनाएं –

अनार के दाने और जामुन का गूदा बर्फ के साथ मिक्सी में पीस लें और बर्फ के पिघलने तक ग्राइंड करें। इस मिश्रण को छानें और बाकी सारी सामग्री इसमें अच्छी तरह मिलाएं। जामुन और अनार के दानों से सजाएं। ठंडा-ठंडा सर्व करें।
अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

ट्रेंडिंग वीडियो