script

जन्माष्टमी पर बनाएं ये फलाहार

Published: Sep 01, 2018 03:59:24 pm

जन्माष्टमी का त्योहार है तो आप भी श्रीकृष्ण को रिझाने के लिए व्रत तो रखेंगी। साधना और तपस्या उन घडिय़ों में आपका साथ निभाएंगे ये फलाहार

kuttu ke pakode

kuttu ke pakode

जन्माष्टमी का त्योहार है तो आप भी श्रीकृष्ण को रिझाने के लिए व्रत तो रखेंगी। साधना और तपस्या उन घडिय़ों में आपका साथ निभाएंगे ये फलाहार –

कुट्टू-अखरोट के पकौड़े

सामग्री –

अखरोट की गिरी-2 कप
कुट्टू का आटा-3 बड़े चम्मच
बारीक कटी हरी मिर्च-एक बड़ा चम्मच
बारीक कटा हरा धनिया-एक बड़ा चम्मच
कुटी काली मिर्च-एक छोटा चम्मच
सेंधा नमक-स्वादानुसार
नींबू का रस-2 छोटे चम्मच
हरी चटनी-सर्विंग के लिए
पोदीना पत्ती-सजाने के लिए
घी-250 मिली
यूं बनाएं –

एक बड़े कटोरे में कुट्टू का आटा, हरी मिर्च, हरा धनिया, काली मिर्च, सेंधा नमक और नींबू का रस मिलाएं। आवश्यकतानुसार पानी मिलाकर गाढ़ा घोल तैयार करें। घी को गरम करें। अब अखरोट की गिरियों को घोल में डुबोकर कुरकुरे होने तक तलें। कटोरे में निकाल कर पोदीना पत्ती से सजाएं और चटनी के साथ परोसें।
सामा केक

सामग्री –

उबले हुए सामा चावल-एक कप
उबली हुई अरबी-आठ से दस
अदरक पेस्ट-2 छोटे चम्मच
कटी हरी मिर्च-एक छोटा चम्मच
खरबूजे की गिरी-एक बड़ा चम्मच
सेंधा नमक-स्वादानुसार
दही-1/2 कप
काली मिर्च पाउडर-1/2 छोटा चम्मच
तेल-एक बड़ा चम्मच
हरा धनिया
अनार के दाने-सजाने के लिए
यूं बनाएं –

अरबी छीलकर मैश कर लें। उबले सामा चावल भी अच्छी तरह मैश कर लें। तेल को छोडक़र सारी सामग्री मिला लें। आवश्यकतानुसार थोड़ा पानी मिला लें। तैयार मिश्रण को दो-तीन घंटे के लिए रख दें। चिकनाई लगे केकटिन में डालकर ओवन में रखें और 180 डिग्री सें.ग्रे. पर 25 मिनट तक पकाएं। हरे धनिए और अनार के दानों से सजाएं।
तिलमिल पटेटो स्लाइसेस

सामग्री –

उबले आलू-2
सिंघाड़े का आटा-1/4 कप
धुले तिल-1/4 कप
सेंधा नमक-स्वादानुसार
काली मिर्च पाउडर-1/4 छोटा चम्मच
नींबू का रस-स्वादानुसार
तेल-1/4 कप

यूं बनाएं –

आलुओं को छीलकर पतले स्लाइस काट लें। सिंघाड़े के आटे में आवश्यकतानुसार पानी मिलाकर घोल बना लें। घोल में सेंधा नमक और काली मिर्च मिलाएं। एक प्लेट में तिल फैला लें। प्रत्येक स्लाइस को घोल में डालकर तिल में लपेटें। चिकनाई लगे गर्म तवे पर चारों ओर थोड़ा-थोड़ा तेल छोड़ते हुए उलट-पलट कर सुनहरी होने तक सेकें। नींबू का रस निचोडक़र परोसें।
अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

ट्रेंडिंग वीडियो