scriptडिनर में बनाएं मेथी पुलाव | Methi pulav recipe | Patrika News

डिनर में बनाएं मेथी पुलाव

Published: Nov 02, 2017 04:17:45 pm

मेथी का टेस्ट और खुशबू दोनों ही लुभाते हैं, हालांकि अगर बात मेथी पुलाव की हो तो नाम सुनते ही मुहं में से पानी आ जाता है।

Methi pulav

Methi pulav

मेथी का टेस्ट और खुशबू दोनों ही लुभाते हैं, हालांकि अगर बात मेथी पुलाव की हो तो नाम सुनते ही मुहं में से पानी आ जाता है। अगर आपके मुंह में से भी पानी आ गया है तो आज ही डिनर में बना लें मेथी पुलाव। यहां पढ़ें मेथी पुलाव की रेसिपी
सामग्री –

बासमती चावल – 200 ग्राम ( एक कप)
मैथी – 200 ग्राम (एक कप कटी हुई)
घी – 1-2 टेबल स्पून
जीरा – आधा छोटी चम्मच
काली मिर्च – 12-15
लौंग – 5-6
बड़ी इलाइची – 2-3
दाल चीनी – एक टुकड़ा
हरी मिर्च – 1-2
अदरक – एक इंच लम्बा टुकड़ा
मटर – 1/3 कप (छिले दाने)
शिमला मिर्च – 1-2
नमक – स्वादानुसार ( एक छोटी चम्मच)
विधि –

चावल को साफ कीजिए और आधा घंटे के लिए पानी में भिगो दीजिए।

मैथी की पत्तियां तोड़िए, २ बार साफ पानी से धोइए, थाली में तिरछा करके रखिए या चलनी में रख कर अतिरिक्त पानी हटा दीजिए। हरी मिर्च के डंठल तोड़िए और धो लीजिए, अदरक को छीलिए और धो लीजिए। मैथी को बारीक काट लीजिए, हरी मिर्च और अदरक बारीक काट लीजिए। काली मीर्च, लौंग, बड़ी इलाइची के दाने और दाल चीनी को दरदरा कूट लीजिए।
कढ़ाई में घी डाल कर गरम कीजिए, जीरा डालिए, जीरा तड़कने पर कुटे हुए मसाले डाल कर हल्का सा भूनिए, हरी मिर्च, अदरक, मटर और शिमला मिर्च डाल कर २-३ मिनिट भूनिए, अब कटी हुई मैथी डालिए और फिर से २-३ मिनिट तक भूनिए। चावलों को पानी से निकालिए और इस भुने हुए मसाले मै मिलाइए और फिर से २ मिनिट तक भूनिए।
ये चावल हम कुकर में या माइक्रोवेव किसी में पका सकते हैं, चावल कुकर में पकाने के लिए, चावल से दुगनी मात्रा का पानी मिलाइए, नमक डालिए और कुकर का ढक्कन बन्द करके एक सीटी आने तक पकाइए, सीटी आने पर गैस फ्लेम बन्द कर दीजिए और कुकर से आधा प्रेसर निकाल दीजिए। कुकर का प्रेसर खतम होने पर कुकर खोलिए, देखिये ये मैथी स्वादिष्ट पुलाव बन चुका है. पुलाव को प्याले में निकालिए।
माइक्रोवेव में पुलाव बनाइए, मसाले मिले चावल, दुगना पानी और नमक प्याले में डालिए और १५ मिनिट के लिए माइक्रोवेव को सैट करके रख दीजिए, १५ बाद ये लजीज मैथी पुलाव तैयार है। मैथी पुलाव को दही, चटनी या नीबू के अचार के साथ परोसिए और खाइए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो