scriptविटामिन से भरपूर है मिक्स पौष्टिक चीला | Mix chilla recipe | Patrika News

विटामिन से भरपूर है मिक्स पौष्टिक चीला

Published: Mar 24, 2018 10:16:02 am

दालों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और कई अन्य पौष्टिक तत्त्व पाए जाते हैं। इनमें विटामिन्स भी मिलते हैं

mix chilla

mix chilla

दालों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और कई अन्य पौष्टिक तत्त्व पाए जाते हैं। इनमें विटामिन्स भी मिलते हैं। नाश्ते में खाने के अलावा इसे बच्चों के टिफिन में भी रख सकते हैं।

सामग्री –
१-१ छोटी कटोरी धुली व हरी मूंग
अरहर
चना
मसूर
उड़द दाल
चावल
बारीक कटी हरी मिर्च व हरा धनिया
अदरक
नमक-तेल जरूरत के अनुसार

विधि –

सभी दालों और चावल को करीब ३-४ घंटे के लिए पानी में भिगो दें। फिर पानी निकालकर दालों और चावल को मिक्सी के जार में डालें। इसके साथ कटी हरी मिर्च, अदरक और नमक डालकर पीस लें। मिश्रण को एक बाउल में निकालकर थोड़ा पतला कर लें। इसके बाद एक नॉनस्टिक पैन लेकर उसपर थोड़ा तेल डालें। अब इसपर आधी कटोरी घोल डालकर फैलाएं, दोनों तरफ से सिकने के बाद गरमागरम हरी चटनी के साथ सर्व करें। – निर्मल गर्ग, जयपुर
ऊर्जा से भरपूर कटहल के बीजों की स्वादिष्ट सब्जी

कटहल के बीजों में स्टार्च होता है जिससे ऊर्जा मिलती है। कैलोरी कम होने से वजन घटाने में सहायक होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स से युक्त ये बीज कोलेस्ट्रॉल घटाते हैं।
सामग्री –

२५० ग्राम कटहल के बीज
तेल
थोड़ा आमचूर पाउडर व गरम मसाला
पिसी लाल मिर्च
हल्दी
जीरा
बारीक कटी हरी मिर्च
घिसी अदरक
हरा धनिया
चुटकीभर हींग
धनिया पाउडर
नमक

विधि –

कटहल के बीजों को धोकर कुकर में उबालें। फिर इनका छिलका उतारकर चाकू से दो भाग करें। कढ़ाई मेें तेल डालकर हींग, जीरा के साथ आधी चम्मच हल्दी, हरी मिर्च, कटा धनिया, अदरक डालकर इसे अच्छे से भून लें। १/४ कप पानी डालकर स्वाद के अनुसार नमक, आमचूर, गरम मसाला व लाल मिर्च डालकर पकने दें। इस दौरान जब तेल अलग होने लगे तो कटहल के बीज डालकर २-३ मिनट पकाएं। सब्जी तैयार है। – नीलम उप्रेती, जयपुर
आप भी भेजें हैल्दी रेसिपी और वीडियो

यदि आपके पास हैल्दी रेसिपी है तो इसे अपने नाम, पते के साथ ई-मेल से healthpatrika@in.patrika.com पर या व्हाट्सएप नंबर 7976058412 पर भेजें। इसका वीडियो बनाकर पत्रिका के स्थानीय संस्करण के संपादकीय विभाग में भी दे सकते हैं। चयनित वीडियो वाली रेसिपी को पत्रिका टीवी के सेहत और जिंदगी शो (रोज सुबह 6:30 से 7:00 बजे) में दिखाया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो