ईवनिंग स्नैक्स में बनाएं यमी अंकुरित मूंग और हरे प्याज की टिक्की

ईवनिंग स्नैक्स में बनाएं यमी अंकुरित मूंग और हरे प्याज की टिक्की

Amanpreet Kaur | Publish: Mar, 12 2018 01:25:11 PM (IST) इंडियन रीजनल

जब भी चटपटा खाने का मन हो तो जरूरी नहीं कि फास्टफूड ही खाया जाए। कुछ हैल्दी रेसिपी आपको बिना नुकसान के भी वही स्वाद दे देते हैं।

जब भी चटपटा खाने का मन हो तो जरूरी नहीं कि फास्टफूड ही खाया जाए। कुछ हैल्दी रेसिपी आपको बिना नुकसान के भी वही स्वाद दे देते हैं। ऐसी ही एक रेसिपी है अंकुरित मूंग और हरे प्याज की टिक्की। यह टिक्की फाइबर और आयरन से भरपूर है। इसमें ओट्स का भी इस्तेमाल किया जाता है, जिससे यह और भी हैल्दी बन जाती है। इस टक्की में हरे प्याज का हरा और सफेद भाग दोनों ही इस्तेमाल किया जाता है। यहां पढ़ें अंकुरित मूंग ओर हरे प्याज की टिक्की की रेसिपी -

सामग्री -

1 1/2 कप आधे उबले अंकुरित मूंग
1/2 कप बारीक कटा हुआ हरा प्याज (सफेद और हरा)
2 टी-स्पून बारीक कटी हरी मिर्च
1 टी-स्पून बारीक कटा हुआ लहसुन
1/4 कप ओट्स का आटा , देखिए उपयोगी सुझाव
नमक , स्वादानुसार
1 1/4 टी-स्पून तेल , चुपड़ने और पकाने के लिए

परोसने के लिए
पुदिने और प्याज की चटनी

विधि -

अंकुरित मूंग को मिक्सर में डालकर थोड़ा सा पानी मिलाकर दरदरा मिश्रण बना लीजिए। अंकुरित मूंग के मिश्रण को एक गहरे बाउल में डालें, बाकी सारी सामग्रियां उसमें डालकर अच्छी तरह से मिला लीजिए।

मिश्रण को १२ बराबर भागों में बांट लीजिए और हर भाग की ३७ मिमी (१ १/२ इंच) व्यास की गोल चपटी टिक्की बना लीजिए।
एक नॉन-स्टिक तवा गर्म कीजिए और उस पर १/४ टी-स्पून तेल से चुपड़ लीजिए। १ टी-स्पून तेल का उपयोग करके इस पर सारी टिक्कियां दोनों तरफ से सुनहरे भूरे रंग की होने तक पका लीजिए। पुदिने और प्याज की चटनी के साथ तुरंत परोसिए।

अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

Ad Block is Banned