scriptखाने के साथ जरूर ट्राय करें ये अचार | Navratna Achar recipe | Patrika News

खाने के साथ जरूर ट्राय करें ये अचार

Published: Jan 19, 2018 04:15:25 pm

अगर आप बाजार से प्रिजरवेटिव्स के नुकसान के डर से अचार नहीं खरीदते हैं, तो इन्हें घर में ही बनाएं।

navratna achar

navratna achar

अचार खाने का स्वाद बढ़ा देता है। अगर आप बाजार से प्रिजरवेटिव्स के नुकसान के डर से अचार नहीं खरीदते हैं, तो इन्हें घर में ही बनाएं। आपको अचार बनाने में एक बार मेहनत जरूर लगेगी, लेकिन फिर आप लंबे समय तक इसका स्वाद ले सकते हैं। यहां पढ़ें अचार की दो टेस्टी रेसिपी
नवरत्न अचार

सामग्री –

कलमी कच्चे आम – एक किलो
चीनी – एक किलो
गुड़ – 500 ग्राम
दरदरी काली मिर्च – 10
लौंग – 6
बड़ी इलायची – 4
दालचीनी – एक इंच
बारीक कटी मेवा – एक कटोरी
मगज के बीज – एक बड़ा चम्मच
कटा खोपरा – एक बड़ा चम्मच
घी – एक बड़ा चम्मच
यूं बनाएं –

आम को छीलकर मोटे कद्दूकस से कस लें। गर्म घी में काली मिर्च, बड़ी इलायची, दालचीनी, लौंग डालकर भून लें और कद्दूकस आम डालकर ढक दें। धीमी आंच पर पांच मिनट तक पकाएं। अब चीनी और गुड़ डालकर फिर से धीमी आंच पर ही चीनी के पूरी तरह घुलने तक पकाएं। मेवा, मगज और कटा नारियल डालकर गैस बंद कर दें। ठंडा होने पर जार में भरें। इसे तुरंत भी प्रयोग किया जा सकता है।
सलोनी अचार

सामग्री –

बिना जाली की छोटी कैरी – 500 ग्राम
नमक – एक छोटा चम्मच
हल्दी – 1/4 छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – एक छोटा चम्मच
दरदरी सौंफ – एक छोटा चम्मच
राई की दाल – एक छोटा चम्मच
सरसों की दाल – एक छोटा चम्मच
सरसों का तेल – 1/2 लीटर
हींग – चुटकी भर
कश्मीरी लाल मिर्च – एक छोटा चम्मच
मेथी दाना – 1/4 छोटा चम्मच
यूं बनाएं –

कैरी को छीलकर हल्दी-नमक लगाकर कांच के जार में भरकर जार के मुंह को कपड़े से बांध दें और इसे दो दिन तक धूप में रखें। सरसों के तेल को अच्छी तरह गर्म कर लें और फिर गैस बंद कर दें। जब तेल गुनगुना सा रहे तो फिर गैस जलाएं और तेल में मेथी दाना और हींग डालकर भूनें और गैस बंद कर दें। अब एक-एक करके सभी मसाले डाल दें। अच्छी तरह चलाकर ठंडा होने दें। अब कैरी में तैयार मसाले को मिलाकर पुन: कांच के जार में भरकर धूप में रखें। एक सप्ताह बाद प्रयोग करें।
अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो