नीर डोसा है टेस्टी साउथ इंडियन रेसिपी

Amanpreet Kaur

Publish: Feb, 14 2018 03:51:42 PM (IST)

Indian Regional
नीर डोसा है टेस्टी साउथ इंडियन रेसिपी

साउथ इंडियन के नाम पर अगर आपने केवल पेपर डोसा या मसाला डोसा ही खाया है, तो इस बार आपको नीर डोसा ट्राय करना चाहिए।

साउथ इंडियन के नाम पर अगर आपने केवल पेपर डोसा या मसाला डोसा ही खाया है, तो इस बार आपको नीर डोसा ट्राय करना चाहिए। यह चावल, नारियल और पानी से बनाया जाता है। यह बहुत ही सॉफ्ट और पतला बनता है। इसे चटनी, सॉस या सांबर के साथ खा सकते हैं। यहां पढ़ें नीर डोसा रेसिपी -

सामग्री -

चावल - 1 कप
ताजा कच्चा नारियल - 2-3 टेबल स्पून (कद्दूकस किया हुआ)
तेल - 2-3 टेबल स्पून
नमक - ½ छोटी चम्मच या स्वादानुसार

विधि -

चावल को साफ करके, धोकर 2-3 घंटे के लिए पानी में भिगो दीजिए। चावल से अतिरिक्त पानी निकाल दीजिए और चावल को मिक्सर में डालिए साथ ही नारियल को भी इसी के साथ डालकर एकदम बारीक पीसकर पेस्ट बना लीजिए।

चावल और नारियल के पेस्ट को प्याले में निकाल लीजिए। मिश्रण में डेढ़ कप पानी डाल कर मिक्स कर लीजिए। मिश्रण को एकदम पतला पेस्ट बनाकर तैयार करना होता है। मिश्रण में नमक डालकर इसे अच्छे तरह मिक्स कर लीजिए।

डोसा बनाने के लिए नानस्टिक तवा गरम कीजिए और तवे पर थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैलाइए, मिश्रण से 2- 3 चमचा घोल लेकर तवे पर डाल कर पतला फैलाइए। थोड़ा सा तेल चम्मच से दोसे के चारों ओर डालिए। तेज और मीडियम गैस पर दोसे को नीचे की ओर से हल्का ब्राउन सिकने दीजिए।

डोसा निचली सतह पर ब्राउन सिकने पर इसे पलट कर सेकने की आवश्यकता नहीं है, क्‍योंकि यह इतना पतला होता है कि यह नीचे से सिकने पर ही पूरी तरह पक जाता है। दोसे को फोल्ड करके उतार कर प्लेट में रख लीजिए और दूसरा दोसा बनाने के लिए तवा पोंछिए और घोल डाल कर दोसा फैलाइए और नीचे से हल्का ब्राउन होने तक सेक कर फोल्ड करके उतार लीजिए, सारे दोसे इसी तरह बना कर तैयार कर लीजिए।

इतने घोल से 7-8 नीर दोसा बनकर तैयार हो जाएंगे, नीर डोसा को नारियल की चटनी, मूंगफली की चटनी या सांबर के साथ परोसिए और खाइए।

अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned